मैनपुरी : सुदिती ग्लोबल में शहीद दिवस पर चित्रकला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

मैनपुरी। आजादी के अमृत महोत्सव के आयोजन की श्रंखला के अन्तर्गत शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शहीद दिवस पर एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। ज्ञातव्य है कि विद्यालय में शहीदों की स्मृति को सदैव जीवंत बनाये रखने के लिये प्रधानमंत्री के प्ररेणा से पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जिसके अन्तर्गत विद्यार्थियों को देश की आजादी के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों से परिचित कराने हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

इसी क्रम में आज कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता में अमर शहीदों के सुन्दर एवं कलात्मक पेंसिल रेखाचित्र बनाये। विद्यालय की प्रार्थना सभा स्थल पर उपस्थित सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों को संबोधित करते हुये वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा0 राम मोहन ने कहा कि भारत किसी भी जाति, मजहब, क्षेत्र आदि से ऊपर उठकर केवल अपने एक धर्म के साथ जुड़ा है और वह धर्म है ‘राष्ट्रधर्म।’

अपने उद्बोधन में वरिष्ठ प्रधानाचार्य ने शहीद भगतसिंह, राजगुरु एवं सुखदेव की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन के अनछुए पहलुओं पर विस्तृत विचार व्यक्त किए। शहीदों के जीवन के बार आगे बताते हुये प्रधानाचार्य डा0 राम मोहन ने कहा कि भगत सिंह की जीवन शैली सम्पूर्ण रुप से राष्ट्र को समर्पित रही है, उनसे हमें देश प्रेम एवं बलिदान की प्रेरणा प्राप्त होती है।

हर भारतीय का यह दायित्व है कि हम देश की इस आजादी को हर हाल में सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि सभी छात्रों को सभी क्रांतिकारियों के बलिदान व त्याग से प्रेरणा लेनी चाहये। प्रार्थना सभा में शहीदों को याद करते हुए उन्हें नमन किया गया। चित्रकला प्रतियोगिता के सफल आयोजन में विद्यालय के उपप्रधानाचार्य जयशंकर तिवारी, कला शिक्षिका कृष्णा चैत, दीक्षा चतुर्वेदी, डा0 ओमेश कुमार जादौन का सहयोग रहा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें