Pariksha Pe Charcha 2022 : प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे परीक्षा पर चर्चा, छात्रों को देंगे सफलता का मंत्र

Pariksha Pe Charcha 2022 । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के पांचवें संस्करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इस कार्यक्रम में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के एक हजार छात्र शामिल होंगे। इनमें अधिकतर छात्र दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद जैसे शहरों में सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले होंगे। इस कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पीएम मोदी से सीधी बात होने से कई बच्चों का मार्गदर्शन होगा। इस चर्चा में 9 वीं और 12 वीं कक्षा तक के एक हजार छात्र शामिल होंगे। छात्रों के अलावा शिक्षकों और अभिभावकों को भी 2022 के लिए नया मार्ग मिलेगा। ये चर्चा करीब डेढ़ घंटे चलेगी । इस दौरान बच्चे पीएम मोड़ो से 20 सवाल पूछेंगे। ये चर्चा अलग अलग विषयों पर फोकस होगी।

इस कार्यक्रम में सभी राज्यों के राज्यपाल अपने अपने प्रदेश के बच्चों के साथ शामिल होंगे। इसके लिए सभी बबच्चों को राज्यपाल भवन में बुलाया जाएगा। इसके अलावा इस कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज, IIT, NIT समेत उच्च शिक्षण संस्थान भी इसमें शामिल होंगे।

परीक्षा पे चर्चा का उद्देश्य जाने
कोरोना के कारां लगाए गए लॉकडाउन के दौरान बच्चों का मनोबल कम हुआ है और परीक्षा को लेकर उनकी चिंता बढ़ी है। PM मोदी ने बच्चों को परीक्षा के तनाव से मुक्ति दिलाने के लिए इस कार्यक्रम को शुरू कराया। इसके जरिए वो खुद बच्चों की काउन्सलिंग करते हैं। फिलहाल ये स्कूल के स्तर पर है पर धीरे-धीरे उच्च शिक्षा के बच्चों को इसमें शामिल किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें