स्वयं सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा हेतु डीएम ने की बैठक

संदीप पुंढीर
हाथरस। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा हेतु जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आहूत की गई। सहायता समूहों का कार्य संतोषजनक न होने पर अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत समूहों के द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारें में जानकारी ली। डी0सी0 मनरेगा ने विस्तृत जानकारी दी। जिलाधिकारी ने ब्लॉक स्तर पर अच्छे एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10-10 समूहों के बारे मे जानकारी की जिनकी आय रूपये 3000 प्रतिदिन है। जिस पर डी0एम0एम0 और बी0एम0एम0 के संतोष पूर्वक जवाब न देने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए समूहों द्वारा किये जा रहे कार्यों में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन समूहों के डी0एम0एम0 और बी0एम0एम0 की कार्य प्रणाली में 15 दिन के अंदर सुधार नहीं आता है तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने डी0सी0 मनरेगा को निर्देशित किया कि वह क्षेत्र में जाकर समूहों के सामने आ रही परेशानियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर समस्या का निस्तारण करें। समूहों के द्वारा तैयार किये जा रहे उत्पाद का प्रचार प्रसार किया जाये, जिससे कि बाजार में समहों को अपने उत्पाद का उचित मूल्य मिल सके।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, जिला विकास अधिकारी अवधेश यादव, उपायुक्त उद्योग दुष्यंत सिंह आदि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें