धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती

संदीप पुंढीर
हाथरस। शनिवार को जनपद में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस उपलक्ष्य में जिले में कई कार्यक्रम किए गए। जनपद के हनुमान मंदिरों पर भव्य सजावट के साथ सुबह से ही धार्मिक आयोजन हुए। हाथरस शहर के साथ साथ जनपद के सिकंदराराव, सासनी, सादाबाद व हसायन कस्बे में धूमधाम के साथ हनुमान जयंती मनाई गई। सिकंदराराव के मोहल्ला नोखेल स्थित हनुमान मंदिर से भव्य और विशाल शोभायात्रा निकाली गई। तथा हसायन स्थित प्राचीन बालाजी मंदिर से सुबह सैकड़ों भक्तों के साथ भव्य प्रभात फेरी निकाली गई। इसके साथ ही शाम को भव्यता पूर्वक मेले का भी आयोजन किया गया।
सिकंदराराव नगर के साथ साथ देहात क्षेत्रों में भी हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस उपलक्ष्य में सिकंदराराव के हनुमान मंदिरों पर भव्य सजावट के साथ सुबह से ही धार्मिक आयोजन किए गए। इस पावन अवसर पर सिकंदराराव नगर के मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का ताता लगा रहा। नगर के हनुमान मंदिरों को गुव्वारो, रंग बिरंगी झालरों, फूलमालाओं और दूधिया रोशनी से सजाया गया। वहीं मोहल्ला नोखेल स्थित हनुमान मंदिर से भव्य और विशाल शोभायात्रा निकाली गई।

शोभायात्रा में आकर्षक झांकियों ने लोगों को खूब आकर्षित किया। इस अवसर पर लोग डीजे और बैंड बाजों की धुनों पर झूमते गाते थिरक रहे थे। मां काली की झांकी शोभायात्रा के आगे आगे अपने करतब दिखाकर लोगों का मन मोह रहीं थीं। शोभायात्रा नोखेल स्थित हनुमान मंदिर से पूजा अर्चना के साथ प्रारम्भ होकर नगर के मोहल्ला ब्रह्मनपुरी, गोसगंज, हुरमतगंज, राठी चौराहा, बड़ा बाजार, नयागंज, बारहसेनी, जीटी रोड होकर नगर भ्रमण करते हुए पंत चौराहे से होती हुई वापस हनुमान मंदिर पर पहुंची और यहां आकर शोभायात्रा का समापन हुआ। मेले की सुरक्षा और शांति व्यवस्था हेतु आला अधिकारियों के साथ भारी पुलिस बल मेले के शुभारम्भ से समापन तक मेले में तैनात रहा।
इधर हसायन में हर वर्ष हनुमान जन्म उत्सव के दिन भव्य मेला और अन्य कार्यक्रम करवाए जाते हैं। जिसको लेकर बालाजी महाराज सेवा समिति के सदस्यों के द्वारा कई दिन पूर्व से तैयारियां शुरू कर दी जाती है। और मंदिर को भव्यता से सजाया जाता है।
इसी क्रम में सुबह सैकड़ों भक्तों के साथ प्राचीन बालाजी मंदिर से भव्य प्रभात फेरी निकाली गई। इसके साथ ही शाम को भव्यता पूर्वक मेले का भी आयोजन किया गया। इसके साथ ही प्राचीन बालाजी मंदिर पर होने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई और कई कार्यक्रम यहां पर किए जाएंगे। जिसमें यहां पर भजन संध्या, फूल बंगला, 56 भोग आदि कार्यक्रम होते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें