मौसम अलर्ट : उत्तर प्रदेश में प्री मानसून बारिश के बने आसार, गिरेगा पारा

भीषण गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत, जल्द आएगा मानसून

कानपुर। भीषण गर्मी की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश के लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है और पारा भी गिरेगा। मौसम विभाग के मुताबिक प्री मानसून की गतिविधियां बन चुकी हैं और एक या दो दिन में हल्की बारिश कानपुर सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में होने वाली है। इसके बाद 21 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश शुरु जो जाएगी।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एस एन सुनील पाण्डेय ने मंगलवार को बताया कि उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है यह 15 जून तक जम्मू कश्मीर को प्रभावित करेगा। एक अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक बनी हुई है। पूर्वी मध्य अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किमी के बीच दक्षिण-पश्चिम की ओर ऊंचाई के साथ झुका हुआ है। एक निम्न-स्तरीय ट्रफ रेखा उत्तरी हरियाणा से पूर्वी असम तक उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम होते हुए गुजर रही है। तटीय ओडिशा के पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

प्री मानसून की होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आसमान में बादल आने लगे हैं और प्री मानसून की गतिविधियां बन गई हैं। बुन्देलखण्ड और अवध के क्षेत्र को छोड़कर उत्तर प्रदेश में एक या दो दिन में हल्की बारिश होगी। इससे लोगों को भीषण लू से राहत मिल सकेगी। यानी अब लू का समय खत्म होने वाला है, क्योंकि प्री मानसून की बारिश के बाद 21 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश भी शुरु हो जाएगी। इसके बाद एक सप्ताह में यह बारिश पूरे उत्तर प्रदेश में होने लगेगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें