पीलीभीत : पीटीआर में आखिरी दिन दिखा टाईगर-भालू का संघर्ष

मौके पर वन कर्मचारी

चूका पर बाघ ने किया भानू का शिकार

भास्कर ब्यूरो

पीलीभीत। बुधवार से टाईगर रिजर्व सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया है, लेकिन पीलीभीत टाईगर रिजर्व का आखिरी दिन काफी दिलचस्प रहा। एक बाघ ने सैलानियों के सामने आकर भालू का शिकार किया तो लोग सन्न होकर रह गए।

पीटीआर के मुख्य गेट पर बाघ ने एक भालू का शिकार कर दिया। पूरी घटना को कई सैलानियों ने कैमरे में कैद किया। अधिकारियों की माने तो इस बाघ का नाम सुल्तान है और किसी को नुकसान नहीं पहुंचा। बाघ शिकार पर पूरा ध्यान रखता है। भालू का शिकार करने के बाद आराम से बाघ ने उसको खाया और फिर घने जंगल में चला गया। घटना की जानकारी मिलते ही प्रभागीय वन अधिकारी नवीन खंडेलवाल ने रेंज अधिकारी महोफ वजीर हसन को निर्देश देते हुए सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से किसी को पहुंचने न देने की बात कही। इसके आलावा आधा दर्जन कैमरे टूरिज्म मार्ग लगाये गए है। इस दौरान डिप्टी रेंजर शंकरलाल, वन दरोगा सुरेंद्र गौतम, फॉरेस्ट गार्ड यशवीर सिंह, निपेंद्र, दलपत मौके पर मौजूद रहे और सुरक्षा व्यवस्था का मोर्चा संभाला।

वर्ष 2022 में 18745 सैलानियों ने पीलीभीत का जंगल

पीलीभीत टाईगर रिजर्व का पर्यटन सत्र समाप्त हो गया है, 15 नम्बर 2021 को शुभारंभ होने के बाद पीटीआर को 15 जून 2022 को बंद कर दिया गया है। इस वर्ष पीलीभीत के जंगल घूमने वालों में 18738 भारतीय नागरिक व 07 विदेशी पर्यटक शामिल है। वर्ष 2022 में कुल 18745 सैलानियों ने जंगल सफारी का आनन्द लिया। प्रभागीय वनाधिकारी नवीन खण्डेलवाल ने बताया कि इस वर्ष कुल राजस्व के रूप में पीटीआर से 4509170 लाख धनराशि प्राप्त की गई हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें