ग्रेनो प्राधिकरण: - सीईओ ने ग्रेटर नोएडा को सजाने-संवारने का खींचा खाका

ग्रेनो का कोई भी क्षेत्र सफाई व्यवस्था से अछूता न रहे:- सीईओ

लापरवाही करने वाले ठेकेदारों पर तगड़ी पेनल्टी लगाई जाए

ग्रेटर नोएडा में और जगहों पर शौंचालय बनवाने के दिए निर्देश

डार्क स्पॉट चिंहित करने व ग्रीनरी को और बेहतर बनाने के निर्देश

दैनिक भास्कर/अमित भाटी

ग्रेटर नोएडा। हाईटेक शहर ग्रेटर नोएडा को नए सिरे से सजाने-संवारने व स्वच्छ बनाने की पहल नवनियुक्त सीईओ रितु माहेश्वरी ने की है। सोमवार को समीक्षा बैठक में सीईओ ने जनस्वास्थ्य विभाग, विद्युत अभियांत्रिकी व उद्यान विभाग को इस बाबत निर्देश दिए। सीईओ ने समीक्षा बैठक की शुरुआत जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यों से की। सीईओ ने कहा कि हर घर से कूड़ा उठना चाहिए, आगामी टेंडर में क्यूआर कोड के जरिए इसे सुनिश्चित किया जाए। छोटे डस्टबिन लगाए जाएं और प्रतिदिन वहां से कूड़ा उठाया जाए। अगर चयनित एजेंसी इस कार्य में लापरवाही करेगी तो उसके खिलाफ भारी-भरकम पेनल्टी लगाई जाएगी। सीईओ रितु माहेश्वरी ने स्पष्ट किया कि गांव हो या सेक्टर, कोई भी एरिया ऐसा नहीं होना चाहिए, जहां नियमित रूप से सफाई न हो रही हो या फिर रोज कूड़ा न उठ रहा हो। सीईओ ने जनस्वास्थ्य विभाग को सफाई व्यवस्था के इंदौर मॉडल का अध्ययन करने के निर्देश दिए। सड़कों की मैकेनिकल स्वीपिंग को और दुरुस्त करने को कहा। रितु माहेश्वरी ने लखनावली में लिगेसी वेस्ट के प्रोसेस की भी समीक्षा। लिगेसी वेस्ट को निस्तारित करने की प्रक्रिया धीमी गति से चलने पर नाराजगी जाहिर की और संबंधित एजेंसी पर पेनल्टी लगाने के निर्देश दिए। लखनावली में लगभग ढाई लाख टन लिगेसी वेस्ट है। अब तक करीब 60 हजार टन लिगेसी वेस्ट को प्रोसेस किया गया। सीईओ ने वेस्ट के प्रोसेसिंग की गति को और बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएंडडी वेस्ट को कलेक्शन करने के साथ ही प्रोसेस कराने को कहा है। ग्रेटर नोएडा को स्वच्छ बनाने के लिए सीईओ ने और अधिक शौचालय बनवाने के निर्देश दिए। प्राधिकरण 30 जगहों पर शौचालय बनवा रहा है, जिसमें 18 जगहों पर शौचालय बन चुके हैं। बाकी शौचालय भी जल्द बनवाने की योजना है। उन्होंने गोलचक्करों व रोड साइड ग्रीनरी को बेहतर बनवाने तथा गमलों से सजाने, पार्कों को और विकसित करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान एसीईओ दीप चंद्र, प्रेरणा शर्मा, अमनदीप डुली व आनंद ‍वर्धन, ओएसडी संतोष कुमार, जीएम वित्त विनोद कुमार, जीएम आरके देव, डीजीएम मोनिका चतुर्वेदी, प्रभारी जीएम प्रोजेक्ट सलिल यादव, प्रभारी जीएम नियोजन सुधीर कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक अनिल जौहरी व कपिल सिंह, ओएसडी एनके सिंह व मयंक श्रीवास्तव आदि अधिकारीगण मौजूद रहे।

चौराहों, एंट्री प्वाइंट व शौचालयों के आसपास लगेंगे सीसीटीवी –
सीईओ रितु माहेश्वरी ने शहर की सुरक्षा को और पुख्ता बनाने के लिए चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। ये कैमरे चौराहों के साथ ही ग्रेटर नोएडा के सभी एंट्री प्वाइंट और शौचालयों के आसपास लगाए जाएंगे। इन पर निगरानी के लिए इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा। सभी तरह का डाटा इंटीग्रेट कराकर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से लिंक किया जाएगा। सीईओ ने इस प्रोजेक्ट पर भी तेजी से काम कराने के निर्देश दिए। सीईओ ने साफ कहा कि कहीं भी डार्क प्वाइंट नहीं रहना चाहिए। उसे चिंहित कर लें और वहां लाइटिंग का इंतजाम करें।

लाइटिंग से सजेगा ग्रेटर नोएडा

सीईओ रितु माहेश्वरी ने ग्रेटर नोएडा को लाइटों से सजाने को कहा है। ग्रेटर नोएडा के प्रमुख जगहों पर फसाड लाइट लगाने के निर्देश दिए। प्रवेश द्वारों व अन्य सार्वजनिक जगहों पर एलईडी स्ट्रिप लाइटें भी लगाई जाएंगी। नोएडा की तर्ज पर ग्रेटर नोएडा में भी मेट्रो पिलर पर पेटिंग कराने के निर्देश दिए। ग्रेटर नोएडा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कौन-कौन से लैंड मार्क विकसित किए जा सकते हैं, सीईओ ने इस पर भी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।

50 हेल्थ एटीएम लगवाने का दिया लक्ष्य

सीईओ ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से 50 जगहों पर हेल्थ एटीएम लगाने के निर्देश दिए। ये हेल्थ एटीएम सार्वजनिक स्थलों, मसलन कलेक्ट्रेट, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण दफ्तर, बस डिपो आदि पर लगाए जा सकते हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सबसे पहले लगाने की तैयारी है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें