औरैया : ग्राम पंचायत रामनगर में जेसीबी से कराया जा रहा है मनरेगा कार्य

बिधूना- औरैया। ग्राम पंचायत रामनगर में प्रधान द्वारा नियमों को ताक पर रखकर मनरेगा का कार्य मनरेगा श्रमिकों को नजरअंदाज कर जेसीबी मशीन से कराया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद भी संबंधित अधिकारियों की कुंभकर्णी की नींद नहीं टूटी है जिससे मनरेगा श्रमिक हक पर कुठाराघात होने को लेकर चिंतित हैं। विकासखंड बिधूना की ग्राम पंचायत रामनगर में रंजीत जाटव के मकान से फटेश्वर महादेव मंदिर तक जाने वाले लगभग 800 मीटर कच्चे गड्ढा युक्त रास्ते पर ही पानी की टंकी के लिए भी जगह चिन्हित की गई है जिसके चलते इस कच्चे मार्ग को मनरेगा के तहत बनाया जाना तय किया गया है।

शासन के नियमों को लग रहा पलीता मनरेगा श्रमिक चिंतित

इसी के चलते संबंधित ग्राम प्रधान देवेंद्र सिंह यादव द्वारा श्रमिकों के हक पर कुठाराघात करते हुए बीती रात उक्त कच्चे मार्ग को ठीक कराने के लिए जेसीबी मशीनों से मिट्टी खोदवाकर ट्रैक्टर ट्रालियों से काम कराया गया। मशीन से मनरेगा का काम कराने और प्रधान से किसी ग्रामीण की बातचीत का सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ है जिसमें प्रधान किसी ग्रामीण से कह रहे हैं कि आज मिट्टी पड़ रही है कल पानी बरसेगा वैसे ही मिट्टी जाम हो जाएगी तभी कोई ग्रामीण कहता है कि तुम्हें कैसे पता कि कल बारिश होगी जिसके जवाब में प्रधान कहता है कि कल बरसेगा पानी तभी ग्रामीण कहते हैं कि तुम्हें पता है कि यहां बरसेगा कहीं और भी बरस सकता है जिसके जवाब में प्रधान फिर बोले कि आज बरसने को था हम ने मना कर दिया और कहा यार अब कल बरसियो।

जनचर्चा तो आम यह है कि ग्राम पंचायतों में मनरेगा के निर्धारित कार्यों को मनरेगा श्रमिकों के माध्यम से ही कराया जाना होता है किंतु अवैध रूप से अधिकांश ग्राम पंचायत प्रशासन मनरेगा श्रमिकों के हकों पर कुठाराघात कर मशीनों से काम कराते हैं और बाद में अपने चहेते मनरेगा श्रमिकों के खातों में पैसे डलवा कर बिना काम के उन श्रमिकों को भी चंद पैसे देकर उनसे पैसा निकलवा लेते हैं और अर्से से जारी यह गोरखधंधा आज तक थमता नजर नहीं आ रहा है यह सब जानते हुए भी अधिकारी साधे हुए हैं जिससे अधिकारियों की नीयत पर भी सवाल उठ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें