अयोध्या : रामनवमी मेले पर श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर मंडलायुक्त ने की समीक्षा बैठक

अयोध्या। मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आगामी रामनवमी मेला के अवसर पर अयोध्या को स्वच्छ एवं सुन्दरतम बनाने हेतु गहन समीक्षा की गयी। विधायक ने कहा कि वर्तमान समय में अयोध्या में विभिन्न निर्माण कार्य चल रहे है, जिसमें सहादतगंज से लेकर नयाघाट तक निर्माणाधीन रामपथ में जो खुदाई आदि के पश्चात मलबा निकलता है उसे उसी समय हटा लिया जाय, जिससे साफ सफाई व्यवस्था समुचित बनी रहे तथा पथ पर छोटे वाहनों का आवागमन भी सतत बना रहे।

मण्डलायुक्त ने तत्काल पीडब्लूडी के सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माणाधीन रामपथ से निकलने वाला मलबा आदि तत्काल हटा लिया जाय। उन्होंने कहा कि आगामी रामनवमी मेले के अवसर पर अयोध्या में लाखों की संख्या में श्रद्वालुओं का आगमन संभावित है। जिसके दृष्टिगत अयोध्या के सभी घाटों को साफ सुथरा रखा जाय तथा पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। जिन घाटों पर गहरा पानी है वहां पर बेरीकेटिंग की व्यवस्था की जाय।

उन्होंने कहा कि गुप्तारघाट, झुनकीघाट, लक्ष्मणकिला घाट, नयाघाट, पुराना घाट आदि सभी घाटों की साफ सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाय तथा अयोध्या की जो भी गलियां है उनकी भी साफ सफाई सुनिश्चित की जाय, जिसका मेरे द्वारा स्वयं निरीक्षण भी किया जायेगा। उन्होंने अयोध्या आने वाले श्रद्वालुओं के लिए पेयजल की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने कहा कि पूर्व के मेलों में प्रायः देखने में आया है कि राम की पैड़ी, आसपास के क्षेत्रों में श्रद्वालुओं के आगमन से बहुत अधिक गंदगी हो जाती है। इसके सम्बंध में मण्डलायुक्त ने कहा कि राम की पैड़ी पर खाना बनाना पूर्णतयः प्रतिबंधित किया जाय तथा आसपास के क्षेत्रों में खुले में शौच पूर्णतयः प्रतिबंधित किया जाय तथा इसके सम्बन्ध में जागरूकता के लिए राम की पैड़ी के आस पास पोस्टर भी लगाए जाय।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में जो भी शौचालय है वह 24 घंटे संचालित रहें तथा राम की पैड़ी व आसपास के क्षेत्रों में पर्याप्त मोबाइल टायलेट की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय तथा इसके लिए जगह जगह पर संकेतक लगाये जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर बेहतर ढंग से शौचालय आदि को प्रदर्शित करते हुये संकेतक बोर्ड लगाये जाय, जिससे श्रद्वालुओं को जानकारी हो सके कि किस किस स्थानों पर शौचालय है। खुले में शौच कोई न करने पायें इसके लिए नगर निगम एक टीम बनायें और इसका अनुपालन सुनिश्चित करायें तथा इसका प्रचार प्रसार आस पास के जिलों में भी किया जाय ।उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को अस्थायी शौचालयों हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अमित सिंह, अपर नगर आयुक्त श्री अरूण गुप्ता, जलनिगम, पीडब्लूडी सहित सम्बंधित विभगा के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें