लखीमपुर खीरी : ट्रिपल आर सेंटर के संबंध में शहर को जागरूक करने के लिए निकाली रैली

लखीमपुर खीरी।”मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर” अभियान के तहत जिले भर में नगर निकाय ट्रिपल आर सेंटरों की स्थापना कर रहे हैं। इन सेंटरों पर घरों से निकलने वाले अनुपयोगी सामान को कलेक्ट करके उसे रिड्यूस रियूज और रिसाइकिल किया जाएगा। नगर पालिका परिषद लखीमपुर कई स्थानो पर ट्रिपल आर सेंटर स्थापना की है। इसके लिए सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर से जागरूकता रैली निकाली गई। विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एडीएम संजय सिंह, नपाप अध्यक्ष डॉ इरा श्रीवास्तव ने जन जागरूकता रैली एवं स्वच्छ रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस जन जागरूकता रैली में ईओ संजय कुमार, वार्डो से नव निर्वाचित सभासदगणों, स्वयं सहायता समूह के सदस्य,पालिका के अधिकारी, कर्मचारीगण शामिल हुए। इस अभियान के तहत सामग्री के संग्रहण हेतु स्वच्छता रथ में बर्तन बैंक, अनुउपयोगी कपड़ा बैंक, जूत-चप्पल बैंक, ई-वेस्ट बैंक व थैला बैंक आदि की पुस्तक बैंक, व्यवस्था की गयी है।

डीएम ने लोगों को पुरानी चीजें ट्रिपल आर सेंटर में देने की अपील की। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों में नागरिक अपने घरों में उपयोग योग्य कपड़े, पुरानी किताबें और स्टेशनरी, खिलौने, फर्नीचर, जूते, बैग और इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि जैसे अतिरिक्त सामान जमा कर सकते हैं। उनके मुताबिक शहरवासियों को घर में अतिरिक्त सामान निपटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उक्त केंद्र उनकी सुविधा के लिए काफी फायदेमंद साबित होगे। वहीं कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति इन केंद्रों में एकत्रित सामान को अपनी जरूरत के हिसाब से लिया जा सकता है।

विधायक सदर योगेश वर्मा ने शहरवासियों से अपील की है कि वह इस मुहिम में सहयोग करें और फालतू और उपयोग में आने वाली चीजों को कूड़ेदान में फेंकने के बजाय इन सेंटरों में ही जमा करें ताकि जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग हो सके।

ईओ नगर पालिका संजय कुमार ने कहा कि नगर के लोहिया भवन के समीप व मा. कांशीराम आवास डीसी रोड सहित सभी वार्डो में ट्रिपल आर सेन्टर का संचालन किया गया है। जिसमें नगर वासी अपनी अनुपयोगी सामग्री जमा कर सकते हैं व जरूरतमंदों को लाभ पहुॅचा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें