कानपुर : सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में लगी आग, मूल्यांकन भवन हुआ भस्म

कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के मूल्याकंन भवन में सोमवार सुबह 10.45 बजे आग लग गई। आग लगने से यूनिवर्सिटी में अफरा-तफरी मच गई। सूचना पाकर पहुंची छह दमकल की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। आग लगने के दौरान बीएससी नर्सिंग के छात्र परीक्षा दे रहे थे। आनन-फानन सभी को दूसरे भवनों में शिफ्ट किया गया।

विवि में जब आग लगी, तब मूल्यांकन भवन में बीएससी नर्सिंग की परीक्षा चल रही थी।विवि प्रशासन ने आनन-फानन में छात्रों को सकुशल यूआईटी भवन में शिफ्ट कराया और परीक्षा सुचारू रूप से शुरू हो सकी।भवन में पुरानी उत्तर पुस्तिकाएं, पुराने प्रश्न पत्र और वार्षिक परीक्षाओं के नए प्रश्न पत्र रखे थे। सभी आग में जलकर राख हो गए। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। मूल्यांकन भवन के दो कमरे पूरी तरह जलकर खाक हो गए। 

– खिड़की तोड़कर घुसे दमकल कर्मी

आग लगने के बाद पूरे भवन में काला धुआं छा गया था, जिसके कारण दमकल कर्मियों को अंदर घुसने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दमकल कर्मियों ने ऑक्सीजन किट पहनकर अंदर घुसे तब जाकर उन्होंने आग बुझाने का काम शुरू किया। वहीं, कुछ दमकल कर्मियों ने पीछे के रास्ते से खिड़की तोड़कर अंदर गए और पानी की बौछार मारी। करोड़ों की बनी बिल्डिंग में आग बुझाने के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए थे। कैंपस के अंदर धुआं उठता देख आनन-फानन सभी कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया गया।

– हो सकता था बड़ा हादसा

जिस समय आग लगी उस समय करीब 30 से 40 छात्र-छात्राएं मौजूद थे। समय रहते यदि उन्हें निकाला नहीं जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था। दूसरी पारी में होने वाली परीक्षा को भी दूसरी बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया गया।दो घंटे से अधिक समय तक आग ने अपना विकराल रूप दिखाया। लगातार पानी की बौछार मारकर आग को काबू में किया गया।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉक्टर अनिल कुमार यादव ने बताया कि आग बुझने के बाद ही नुकसान का आकलन हो सकेगा। कोई जनहानि नहीं हुई है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें