एक्टर सनी देओल के डांस करते ही पूरे सेट पर छा गया था सन्नाटा, आखिर क्यो?

बॉलीवुड एक्टर सनी देओल 66 साल के हो गए हैं। सनी फिल्म इंडस्ट्री में 40 साल यानी चार दशक गुजार चुके हैं। 1983 में उनकी फिल्म ‘बेताब’ रिलीज हुई थी और 2023 में उन्हें गदर-2 के जरिए ऐतिहासिक सफलता मिली है। यही वजह है कि इंडस्ट्री उन पर काफी सालों बाद फिर से दांव खेलने को तैयार है।

‘गदर 2’ के बाद सनी की तीन फिल्में रिलीज होंगी जिनमें फिल्म ‘जन्मस्थान’, ‘लाहौर 1947’ और ‘बॉर्डर 2’, ‘अपने 2’ शामिल हैं। ‘गदर 2’ के लिए जहां सनी ने 15 करोड़ चार्ज किए थे। वहीं, ‘बॉर्डर 2’ के लिए उन्हें 50 करोड़ की फीस मिलने की खबरें हैं। इतना ही नहीं, सनी प्रोड्यूसर्स के साथ प्रॉफिट शेयरिंग भी करेंगे।

सनी 90 के दशक के सबसे पॉपुलर हीरो रहे हैं। 100 से ज्यादा फिल्में की हैं जिनकी बदौलत उन्होंने 130 करोड़ की संपत्ति बनाई है।

वैसे, मजेदार बात ये है कि सनी जानते हैं कि वह बेहद बुरे डांसर हैं। यही वजह है कि जब उन्हें एक गाने पर डांस करना था तो पूरा सेट खाली करवा दिया गया था, ताकि उनका डांस देखकर कोई उनका मजाक न उड़ाए।

धर्मेंद्र ने भेज दिया इंग्लैंड

सनी का जन्म 19 अक्टूबर 1957 को धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के घर हुआ था। पहले उनका नाम अजय सिंह देओल था, लेकिन फिर सब प्यार से सनी बुलाने लगे। सनी बचपन में काफी शर्मीले थे। उन्हें ज्यादा किसी से बातचीत करना पसंद नहीं था।

टीनएज में सनी भी अपने पिता की तरह एक्टर बनना चाहते थे इसलिए धर्मेंद्र ने उन्हें फिल्ममेकिंग की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड भेज दिया। बर्मिंघम में ओल्ड वर्ल्ड थिएटर से एक्टिंग की पढ़ाई करने के बाद सनी वापस इंडिया आ गए। यहां धर्मेंद्र ने उन्हें 1983 में फिल्म बेताब से लॉन्च किया जिसके डायरेक्टर राहुल रवैल थे।

फिल्म में सनी की एक्टिंग को खूब सराहना मिलीं। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट भी किया गया।

14 साल की उम्र में हो गई थी सगाई

14 साल की उम्र में ही सनी की सगाई पूजा से हो गई थी। जब ये बात पूजा के पापा को पता चली कि सनी फिल्मों में काम कर रहे हैं तो उन्हें लगा कि सनी उनकी बेटी पूजा को छोड़ देंगे। वो धर्मेंद्र पर सनी की शादी पूजा के साथ करने का दबाव भी बनाते रहे।

धर्मेंद्र उन्हें कहते रहे कि वो फिल्म बेताब की रिलीज तक रुक जाएं, उसके बाद दोनों की शादी करा देगें, लेकिन पूजा के पापा इस बात के लिए नहीं माने।

इसके बाद उनकी ये बात धर्मेंद्र को माननी ही पड़ी। हालांकि, धर्मेंद्र का मानना था कि ये शादी सीक्रेट तरीके से होनी चाहिए वरना सनी के करियर पर इसका बुरा असर पड़ेगा। पूजा के पापा की जिद और धर्मेंद्र की सलाह पर सनी-पूजा की सीक्रेट शादी इंग्लैंड में हुई। फिल्म बेताब की रिलीज के बाद दोस्तों और परिवार के करीबियों की मौजूदगी में दोनों की शादी दोबारा भी हुई थी। पूजा से शादी के बाद सनी दो बेटों करण और राजबीर के पिता बने।

अमृता सिंह और डिंपल से जुड़ा था नाम

जब बेताब के सेट पर अमृता की सनी से मुलाकात हुई तो सनी ने उन्हें नहीं बताया कि वो शादीशुदा हैं। साथ काम करते हुए दोनों की नजदीकियां बढ़ गईं। कुछ समय बाद जब अखबारों में सनी की शादी की खबर छपीं तो भी उन्होंने इसे महज अफवाह बताया।

जैसे ही सनी की मां प्रकाश कौर को पता चला कि वो अमृता को डेट कर रहे हैं तो उन्होंने ऐतराज जताया। बाद में जब कन्फर्म हो गया कि सनी वाकई शादीशुदा हैं तो अमृता बुरी तरह टूट गईं, लेकिन उन्होंने सनी के साथ रिश्ता बरकरार रखना चाहा। अमृता तो मान गईं, लेकिन उनकी मां रुखसाना इसके सख्त खिलाफ थीं। आखिरकार घरवालों के लिए अमृता और सनी अलग हो गए।

अमृता के अलावा सनी का नाम डिंपल कपाड़िया के साथ भी जुड़ा था। 1984 में रिलीज हुई फिल्म मंजिल मंजिल में सनी और डिंपल ने साथ काम किया था।

इस दौरान ऐसी अफवाह थी कि दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं। हालांकि, दोनों ने ही कभी इस बारे में कोई बयान नहीं दिया। 1985 में दोनों ने फिल्म अर्जुन में भी साथ काम किया था। इसके अलावा ये नरसिम्हा, आग का गोला और गुनाह जैसी फिल्मों में भी दिखे थे।

कई सालों बाद 2017 में एक वीडियो सामने आया था जिसमें सनी और डिंपल लंदन की सड़कों पर हाथ पकड़कर घूमते हुए नजर आए थे।

गदर के लिए सुबह 6 बजे से खुल गए थे थिएटर

लगातार कई बेहतरीन फिल्में देने के बाद 2001 में सनी देओल की फिल्म गदर रिलीज हुई। ये सनी की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म का क्रेज ऐसा था कि दर्शकों के कहने पर थिएटर्स को सुबह 6 बजे से ही खोल दिया गया था। फिल्म के करीब 8 शो एक दिन में ही चलते थे।

गदर से जुड़ी एक और खास बात सनी देओल ने एक इंटरव्यू में बताई थी जिसमें उन्होंने कहा था कि फिल्म का क्लाइमैक्स असल में पहले वह नहीं था, जो ऑडियंस ने सिनेमाघरों में देखा। बल्कि इसे ऐन मौके पर बदला गया था। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर पुराना क्लाइमैक्स दिखा दिया जाता तो फिल्म फ्लॉप होने का डर था।

यह था गदर का असली क्लाइमैक्स

सनी ने बताया था, फिल्म के असली क्लाइमैक्स में गोली लगने से सकीना (अमीषा पटेल) की मौत हो जाती है। हमें लगा कि अगर सकीना की मौत हो जाएगी तो कहानी कुछ ट्रैजिक हो जाएगी और ऑडियंस का निगेटिव रिस्पॉन्स मिल सकता है। इसलिए हमने फिल्म की एंडिंग को हैप्पी रखने का फैसला लिया। यही वजह है कि हमने दिखाया कि कैसे सकीना जब अपने बेटे का गाना सुनती है तो उठ बैठती है।

गदर को बनने में लगा था 3 साल का वक्त

सनी ने आगे बताया था कि मेकर्स चाहते थे कि ‘गदर’ की शूटिंग जल्दी खत्म हो, लेकिन उनके साथ डेट्स की प्रॉब्लम थी। यही वजह थी कि फिल्म को पूरा होते-होते तीन साल का लंबा वक्त लग गया। यह फिल्म 15 जून 2001 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और सुपरहिट रही थी।

फिल्म के डायलॉग्स आज भी ऑडियंस के सिर चढ़कर बोलते हैं। इतना ही नहीं, फिल्म में सनी देओल द्वारा पाकिस्तान में हैंडपंप उखाड़ने वाले सीन पर सोशल मीडिया पर अक्सर मीम्स बनते रहते हैं। गदर 2 में भी हैंडपंप वाले सीन को जो ट्विस्ट दिया गया, उसे दर्शकों ने काफी पसंद किया है।

डांस से पहले खाली करवा दिया गया था सेट

1996 में आई फिल्म ‘जीत’ में सनी देओल के अलावा सलमान खान और करिश्मा कपूर भी थे। फिल्म हिट रही थी और इसका एक गाना यारा ओ यारा भी काफी पॉपुलर हुआ था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गाने की शूटिंग से पहले सनी बेहद नर्वस थे। वो इस गाने पर डांस नहीं करना चाहते थे, लेकिन मेकर्स ने उन्हें मना लिया।

सनी जानते थे कि वो अच्छे डांसर नहीं हैं इसलिए उन्होंने मेकर्स के सामने शर्त रखी कि सेट पर केवल कोरियोग्राफर चिन्नी प्रकाश और चंद लोग ही मौजूद रहें। रिहर्सल तो हो गई, लेकिन सनी की नर्वसनेस कम नहीं हुई।

सनी ने तब भी यही शर्त रखी कि गाने की शूटिंग के दौरान सेट पर कोरियोग्राफर और डायरेक्टर के अलावा गिने-चुने लोग ही मौजूद रहें, ताकि कोई उनकी बुरी डांसिंग स्किल्स का मजाक न उड़ा पाए। उनकी इस डिमांड को मानते हुए मेकर्स ने सेट खाली करवा दिया था, तब जाकर सनी ने शूटिंग पूरी की थी।

सनी की एक्टिंग देख सेट पर मौजूद लोग रोने लगे थे

1996 में सनी देओल की फिल्म घातक रिलीज हुई थी। फिल्म का एक सीन था जिसमें सनी, पिता के रोल में नजर आए अमरीश पुरी को ये बता रहे थे कि उन्हें कैंसर हैं। फिल्म शूट के टाइम जैसे ही डायरेक्टर ने बोला एक्शन, वैसे ही सनी अपने इस किरदार में इतना रम गए थे कि सच में वहीं काशी (फिल्म में सनी का किरदार) हो। फिल्म का सीन शूट हुआ, लेकिन सनी की दमदार एक्टिंग देख सेट पर मौजूद सभी लोगों की आंखें नम हो गईं।

लग्जरी लाइफ जीते हैं सनी देओल

सनी देओल मुंबई में अपनी फैमिली के साथ मालाबार हिल एरिया में एक बंगले में रहते हैं। इस पॉश एरिया में आदि गोदरेज, बिड़ला फैमिली और जिंदल जैसी बिजनेस फैमिलीज रहती हैं। ये बंगला इतना बड़ा है कि इसमें एक साथ 50 फैमिली मेंबर्स रह सकते हैं।

घर में टेक्नोलॉजी, लग्जरी और कम्फर्ट का परफेक्ट कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है। घर में जिम, गार्डन, डाइनिंग एरिया और एक हेलिपैड भी है। इसके अलावा इसमें स्विमिंग पूल, लाइब्रेरी और मूवी थिएटर भी हैं।

सनी के पास मुंबई में एक और घर है जो कि विले पार्ले जैसे पॉश इलाके में है। सालों पहले सनी ने इस घर को 6 करोड़ रु. में खरीदा था। इसके अलावा उनके पास मुंबई के ओशिवारा कॉम्प्लेक्स में एक और घर है, जिसे उन्होंने 2 करोड़ में खरीदा था।

सनी के पास मुंबई में ही तकरीबन 8 करोड़ रु. की जमीनें और एक कॉम्प्लेक्स भी है, जिसकी कीमत 21 करोड़ रु. है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सनी ने मनाली और इंग्लैंड में भी रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट किया है।

बेटे के जन्म के समय खरीदी करोड़ों की कार

एक इंटरव्यू में सनी ने बताया था कि वो हमेशा से कारों के शौकीन रहे हैं। सनी ने कहा था, ‘मैंने 12 साल की उम्र में ही कार चलानी शुरू कर दी थी। पहले ड्राइवर की गोदी में जबरदस्ती बैठकर कार चलाता था और फिर जब बड़ा हो गया तो चुपके से पापा के कलेक्शन से कोई भी कार उठाकर निकल जाता था।’

लग्जरी कारों की बात करें तो सनी के पास तकरीबन 1.5 से 2.5 करोड़ के बीच की रेंज रोवर और 1.5 करोड़ की ऑडी ए-8 जैसी कारें हैं। उन्होंने पहले बेटे करण के पैदा होने पर पोर्शे 911 कार खरीदी।

सनी ने ये किस्सा सुनाते हुए एक इंटरव्यू में कहा था- मैं पोर्शे कारों का जबरदस्त फैन हूं। मुझे याद है जब बेटे करण का जन्म हुआ तो मैंने उसे अस्पताल से घर लाने के लिए पोर्शे 911 खरीदी थी।

130 करोड़ है नेटवर्थ

130 करोड़ है नेटवर्थ

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सनी की नेटवर्थ तकरीबन 130 करोड़ रु. है। उनकी सालाना कमाई 12 करोड़ के आसपास है। एक फिल्म में काम करने के लिए सनी 12-15 करोड़ रु. चार्ज करते हैं। गदर-2 के बाद वो अब फिल्मों के प्रॉफिट में भी हिस्सा लेंगे। ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए सनी की फीस लगभग 3-5 करोड़ रु. है।

सनी ने यह भी बताया कि एक दौर में वो अपनी कार में तलवारें, हॉकी स्टिक और मेटल रॉड लेकर चला करते थे, क्योंकि आए दिन उनका लोगों से झगड़ा हो जाता था।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें