लखीमपुर : जनजातीय क्षेत्र में पात्रों को खोजकर योजनाओं से संतृप्त कर रही विकसित भारत संकल्प यात्रा

दैनिक भास्कर ब्यूरो ,

लखीमपुर खीरी। भव्य शुरुआत के साथ प्रारंभ हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा रविवार को नोडल अधिकारी जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर के नेतृत्व, जनभागीदारी के साथ जनजातीय क्षेत्र ढ़किया एवं पिपरौला में प्रवेश किया। इस दौरान केन्द्र सरकर की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी विभिन्न विभागों की ओर से दी गई। 

जनजातीय गौरव दिवस पर बिरसा मुंडा की स्वाधीनता को स्मरण कर जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशुशेखर व पीओ यूके सिंह ने उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए आजादी के आंदोलन में जनजातीय समाज के संघर्ष को याद किया। डीएसडब्लूओ सुधांशु शेखर ने उपस्थित जनसमूहों को विकसित राष्ट्र बनाने में योगदान देने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएसडब्लूओ सुधांशु शेखर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र सरकार की अबतक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है। समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर कोने में शत-प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंचे। यह यात्रा व्यापक स्तर पर पहुंच बनाने के साथ-साथ सूचना-प्रसार और देश के विकास में सक्रिय हितधारक बनने के लिए नागरिकों को सशक्त बनाने हेतु इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

परियोजना अधिकारी यूके सिंह ने कहा कि जनजातीय क्षेत्र में गांव-गांव तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी योजना के तहत विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। विभिन्न योजनाओं के लिए वंचित और पात्र व्यक्तियों का चयन करते हुए लाभान्वित किया जा रहा है। इस यात्रा का उद्देश्य केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाना एवं प्रमुख सरकारी योजनाओं की शत-प्रतिशत परिपूर्णता हासिल करना है।

इस दौरान आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जल जीवन मिशन सहित कई योजनाओं के लाभार्थियों की ओर से जानकारी दी गई कि कैसे योजनाओं का वो और उनका परिवार लाभ उठा रहे हैं। इस यात्रा में मिशन मोड में जनजातीय समाज को स्वच्छता सुविधाएं, आवश्यक वित्तीय सेवाएं, बिजली कनेक्शन, एलपीजी सिलेंडर को सुलभ कराने, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उपयुक्त पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं, स्वच्छ पेयजल इत्यादि जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया गया। आयुष्मान गोल्डन कार्ड, सिकल सेल अनेमिया, टीबी स्क्रीनिंग आदि की जानकारी दी।

योजनाओं का पिटारा लेकर पहुंचा वीबीएसवाई आईईसी रथ, ढ़किया एवं पिपरौला में उमड़ा जनसैलाब –

जनजातीय क्षेत्र ढ़किया एवं पिपरौला में लोग वीबीएसवाई आईईसी वैन की ओर उमड़ पड़े और आयोजित गतिविधियों में उत्साहपूर्वक भाग लिया और मौके पर प्रदान की गई सेवाओं का लाभ उठाया। कार्यक्रम में केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाने वाली तस्वीरों से सुसज्जित सूचना, संचार, शिक्षा का संगम बना आईईसी रथ के जरिए पीएम नरेन्द्र मोदी का सम्बोधन भी जनजातीय समाज को सुनाया गया। इस बीच, क्षेत्र की पारंपरिक संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला भी प्रस्तुत की गई।

पारंपरिक संस्कृति से लबरेज जनजातीय नृत्य बना आकर्षण का केंद्र –

जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में रविवार को नोडल अधिकारी जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर की अगुवाई एवं परियोजना अधिकारी यूके सिंह के संयोजन में पलिया ब्लॉक के ढ़किया एवं पिपरौला पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा में जनजातीय गान के साथ जनजातीय समुदाय के नृत्य की बहार रही। थारू नृत्य की प्रस्तुति ने समां बांध दिया। जनजाति महिला एवं पुरुषों ने पारंपरिक वेशभूषा में आकर्षण का केंद्र रहे। 

Dainikbhaskarup.com अब WhatsApp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें
https://whatsapp.com/channel/0029Va6qmccKmCPR4tbuw90X

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें