बहराइच: डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला पर्यावरण एवं गंगा संरक्षण समिति की बैठक

बहराइच। गंगा व सहायक नदियों में पर्यावरणीय प्रदूषण की रोकथाम, नियंत्रण एवं उपशमन और जल के सतत पर्याप्त प्रवाह को सुनिश्चित करने, वित्तीय वर्ष 2024-25 में पौधरोपण, जनपद को प्लास्टिक मुक्त बनाये जाने, जनपद में नदी के किनारे बसे किसानों को जैविक खाद के प्रयोग हेतु प्रेरित करने तथा औद्योगिक प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से सोमवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक के दौरान डीएम मोनिका रानी ने डीपीआरओ व ई.ओ. को निर्देश दिया गया कि सरयू नदी में गिरने वालों नालों के ट्रीटमेन्ट के लिए की गई कार्यवाही का विवरण 03 दिवस में उपलब्ध कराएं। खण्ड विकास अधिकारी चित्तौरा, हुजूरपुर, पयागपुर व विशेश्वरगंज को निर्देश दिया गया कि टेढ़ी नदी के जीर्णाेद्धार हेतु अवशेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण कर लिया जाय।

वृक्षारोपण कार्य की समीक्षा के दौरान डीएम द्वारा निर्देश दिये गये कि गत वर्ष कराये पौधरोपण का शत-प्रतिशत सत्यापन कर पोर्टल पर फीडिंग कार्य को पूर्ण कर लिया जाय। पौधरोपण के लिए चिन्हित किये गये खलिहान व चरागाह के सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि समय से पूर्व गडढों की खुदाई तथा आवश्यकतानुसार पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाय। पौधरोपण से सम्बन्धित विभागों को भी निर्देश दिया गया कि गडढ़ो की खुदाई एवं पौधों की उपलब्धता समय से सुनिश्चित कर ली जाय। बैठक के दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि को निर्देश दिया गया कि प्रदूषण नियंत्रण के दृष्टिगत ईंट भट्ठों एवं औद्योगिक इकाईयों की जांच कर ली जाय।

नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वर्षा ऋतु से पूर्व नाली नालों की साफ-सफाई कर कूड़ा का उठान कर लिया जाय जिससे जल भराव की समस्या पैदा न हो। डीएम ने यह भी कहा कि इसके बावजूद कहीं पर जल भराव होने पर जल निकासी के लिए वैकल्पिक प्रबन्ध कर लिये जाएं। रूपईडीहा में अपूर्ण पेयजल परियोजना पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए डीएम ने अधि.अभि. जल निगम के प्रति कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए 03 दिवस में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच संजय कुमार, अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक नगर रामानन्द कुशवाहा, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, उप जिलाधिकारी सदर राकेश कुमार मौर्या, कैसरगंज के पंकज दीक्षित, पयागपुर के दिनेश कुमार, नानपारा अश्वनी पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेन्द्र द्विवेदी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें