Delhi CM Oath Ceremony: थोड़ी देर में आतिशी लेंगी CM पद की शपथ, केजरीवाल से मुलाकात के लिए पहुंची CM आवास

दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के पदाधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की भावी मुख्यमंत्री आतिशी और पांच कैबिनेट मंत्री शनिवार को राज निवास में एक समारोह में पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति ने अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, जिससे आतिशी के कार्यभार संभालने का रास्ता साफ हो गया है। मामले से अवगत एक अधिकारी ने बताया, “पांच मंत्रियों की नियुक्ति के लिए मनोनीत मुख्यमंत्री और आप का प्रस्ताव गुरुवार को एलजी कार्यालय भेजा गया था और उसी दिन एलजी ने इसे राष्ट्रपति के पास भेज दिया। मंत्रियों को शनिवार को शपथ भी दिलाई जा सकती है।”

आप के एक नेता ने कहा कि समारोह शाम 4.30 बजे शुरू होने की उम्मीद है, जिसमें उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना आतिशी, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और नए सदस्य मुकेश अहलावत को शपथ दिलाएंगे, जो प्रभावी रूप से राज कुमार आनंद को पहले आवंटित विभागों को संभाल सकते हैं।

नाम न बताने की शर्त पर एक आप नेता ने कहा, “संभावना है कि अरविंद केजरीवाल मंत्रिमंडल के जिन मंत्रियों को नए मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है, वे ज़्यादातर उन्हीं विभागों को संभालेंगे, जिन्हें वे (पहले) संभाल रहे थे। विभागों का बंटवारा नई सीएम द्वारा अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ शपथ लेने के बाद किया जाएगा।”

17 सितंबर को, आतिशी को आप विधायक दल का नेता चुना गया, जिसके दो दिन बाद अरविंद केजरीवाल ने पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की। आतिशी के पद पर नियुक्ति के उसी दिन, केजरीवाल ने एलजी को अपना इस्तीफ़ा सौंप दिया और कुछ ही मिनटों में, सीएम-चुनाव आतिशी ने अगली सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।

आतिशी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित के नक्शेकदम पर चलते हुए दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन जाएंगी। वह पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के बाद देश की दूसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी। आतिशी ने शुक्रवार को एचटी से बातचीत के दौरान बताया कि मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नई सरकार 26 सितंबर को दिल्ली विधानसभा के सत्र में अपना बहुमत साबित करेगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें