शाहजहांपुर: लापरवाह अधिकारियों के विरूद्ध की जायेगी सख्त कार्यवाहीः DM

शाहजहांपुर / शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस तहसील सदर में जिलाधिकारी धर्मेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिलाधिकारी ने फरियादियों की शिकायतों एवं समस्याओं को सुना। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस में भूमि विवाद से संबंधित प्राप्त शिकायतों को राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर निस्तारण करने के निर्देश दिए।

डीएम ने संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण समयबद्ध निस्तारण करने हेतु संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। संपूर्ण समाधान दिवस में राजस्व विभाग 14, नगर निगम 03, पुलिस 14, पूर्ति विभाग 06, लोक निर्माण विभाग 02 तथा विद्युत, स्वास्थ्य पंचायती राज विभागों की एक-एक कुल 42 शिकायते प्राप्त हुई जिसमे से 15 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया गया।

जिलाधिकारी ने पूर्व संपूर्ण समाधान दिवस में निस्तारण की गई शिकायतों की पंजिका का अवलोकन किया तथा असंतुष्ट शिकायतों में शिकायतकर्ताओं से दूरभाष पर वार्ता कर संतुष्टि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगले संपूर्ण समाधान दिवस में पहले ही आकर असंतुष्ट शिकायतकर्ताओं से अधिकारी स्वयं बात कर उन्हें संतुष्ट करना सुनिश्चित करें।

“पात्रों को चिन्हित कर योजनाओं का लाभ दिये जाने के निर्देशः डीएम”

जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों एवं लेखपालों को निर्देश दिए कि गांवों में जाकर यह सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति भूमिहीन एवं गरीब राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पेंशन सहित आदि सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे। सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में समय से बैठकर जनता की शिकायते सुनें और ज्यादा से ज्यादा मौके पर ही निस्तारण कराएं तथा शेष शिकायतों को भी जल्द से जल्द निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। आइजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों को सभी अधिकारी गंभीरता से निस्तारण करें शिकायत को क्लोज करने से पहले एक बार अच्छे ढंग से अध्ययन अवश्य करें। 

“”यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध करायी जायगी सभी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी””

जिलाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने विभाग से संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की वीडियो बनाकर डीएम शाहजहांपुर के यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें जिससे लोगों को सही तरीके से योजनाओं के संबंध में जानकारी हो सके। जिलाधिकारी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए।

रेंडम तरीके से गांवों के कुछ ग्राम प्रधानों से फोन पर बात करके गांवों में योजनाओं एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में जानकारी लें। उन्होंने समस्त अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कोई भी शिकायत या जानकारी संज्ञान में आने पर अधिकारी द्वारा आवश्यक कार्रवाई न करने पर ऐसे अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि लोगों के बीच में जाकर उनकी समस्याओं का निस्तारण करें और जनकल्याणकारी योजनाएं दिलाने का कार्य करें जिससे जनता का प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ेगा।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश एस0, उप जिलाधिकारी सदर ज्ञानेन्द्र नाथ, जिला विकास अधिकारी पवन कुमार सिंह, पीडीडीआरडी, अवधेश राम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें