बेन स्टोक्स सफेद गेंद से वापसी के लिए तैयार, मैकुलम ने की इंग्लैंड में नए युग की शुरुआत

नई दिल्ली । इंग्लिश टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स का कहना है कि अगर ब्रेंडन मैकुलम उन्हें इंग्लैंड की फिर से शुरू की गई व्हाइट-बॉल टीमों के लिए खेलने के लिए वापस आने के लिए कहते हैं, तो “निश्चित रूप से उनकी हाँ” होगी, हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा कि अभी तक ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई है, क्योंकि उनका ध्यान अगले महीने पाकिस्तान के टेस्ट दौरे की अगुआई करने के लिए समय पर फ़िट होने पर है।

33 वर्षीय स्टोक्स ने 2019 में लॉर्ड्स और 2022 में मेलबर्न में इंग्लैंड की विश्व कप फाइनल जीत में से प्रत्येक में मैच जीतने वाली पारियाँ खेली थीं, लेकिन पिछले साल नवंबर में भारत में एकदिवसीय टीम के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद से उन्होंने व्हाइट-बॉल अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। हालाँकि, अगले प्रमुख आईसीसी इवेंट, चैंपियंस ट्रॉफी के साथ, जो फरवरी में तेज़ी से नज़दीक आ रहा है, इंग्लैंड के चयनकर्ता ल्यूक राइट ने हाल ही में स्वीकार किया कि स्टोक्स और जो रूट दोनों पर विचार किया जा रहा है।

स्टोक्स ने पहले 2022 में एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, क्योंकि उन्हें तेजी से बढ़ते अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में थकान महसूस हो रही थी, जबकि उन्होंने जून में हुए सबसे हालिया टी20 विश्व कप से भी खुद को अलग कर लिया था, ताकि वे अपने लंबे समय से चले आ रहे घुटने के ऑपरेशन के बाद पूरी तरह से फिट होने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

अब, हालांकि, टेस्ट टीम में कप्तान-कोच की साझेदारी से मैकुलम के साथ स्टोक्स का रिश्ता अच्छी तरह से स्थापित हो गया है, उन्होंने कहा कि वह क्रॉस-फॉर्मेट वापसी के लिए तैयार हैं, लेकिन केवल तभी जब यह व्हाइट-बॉल टीम के सर्वोत्तम हित में हो, जिसने नई पीढ़ी की ओर रुख करना शुरू कर दिया है, जिनमें इस महीने के नए खिलाड़ी जैकब बेथेल भी शामिल हैं, जिनके बारे में स्टोक्स का मानना ​​है कि वे “सुपरस्टार” बनने जा रहे हैं।

चेस्टर-ले-स्ट्रीट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान स्टोक्स ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा, “व्हाइट-बॉल टीम के लिए यह अनुभव करने का एक शानदार अवसर है कि मैकुलम ने टेस्ट टीम में क्या लाया है।”

उन्होंने कहा, “वह एक अविश्वसनीय कोच हैं जो पूरी प्रतिबद्धता के साथ बोलते हैं और यह अच्छी बात है कि अब तीनों टीमें एक ही संदेश और क्रिकेट खेलने के प्रति एक ही दर्शन के साथ खेल रही हैं।”

उन्होंने कहा, “अगर मुझे कॉल आती है और मैकुलम कहते हैं, ‘क्या आप आकर खेलना चाहते हैं?’ तो जाहिर है, यह निश्चित रूप से हाँ होगा, लेकिन अगर मैं नहीं खेलता हूँ तो मैं बहुत निराश नहीं होने वाला हूँ, क्योंकि मैं बस बैठकर देख सकता हूँ कि बाकी सभी लोग मैदान पर जाकर धमाका कर रहे हैं। मैंने इंग्लैंड के लिए बहुत सारी सफेद गेंद वाली क्रिकेट खेली है, और मैं खेल के उस प्रारूप में जो हासिल किया है, उससे बहुत खुश हूँ। लेकिन ईमानदारी से कहूँ तो हमने इस तरह की किसी भी बात के बारे में बात नहीं की है। मुझे लगता है कि वह मुझे सिर्फ़ उसी पर ध्यान केंद्रित करने दे रहे हैं जिस पर मुझे ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है, ख़ास तौर पर टेस्ट टीम के इर्द-गिर्द।”

स्टोक्स की टेस्ट टीम के लिए अगली चुनौती अगले हफ्ते तेजी से नजदीक आ रही है, जब वे पाकिस्तान के एक और तीन मैचों के टेस्ट दौरे पर जाएँगे – एक ऐसा मैदान जहाँ उन्होंने दिसंबर 2022 में 3-0 से जीत दर्ज की थी, जो स्टोक्स-मैकुलम शासन की अब तक की सबसे उल्लेखनीय जीतों में से एक है।

कुछ हफ़्तों की अनिश्चितता के बाद, अब मुल्तान को 7 अक्टूबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए स्थल के रूप में पुष्टि की गई है और जबकि स्टोक्स को उम्मीद है कि वह उस मैच में अपनी टीम का नेतृत्व करने के लिए पर्याप्त रूप से फिट होंगे (अगस्त में हैमस्ट्रिंग के फटने के बाद श्रीलंका सीरीज़ से चूकने के बाद), उनका कहना है कि वह लंबे समय तक बाहर रहने के बाद अपने गेंदबाजी कर्तव्यों को पूरा करने के बारे में सतर्क रहेंगे।

स्टोक्स ने कहा, “मेरा साढ़े छह सप्ताह का स्कैन होगा, इसलिए हम उससे और अधिक जान पाएंगे, लेकिन मैं वास्तव में अच्छा महसूस कर रहा हूं। यह हैमस्ट्रिंग टियर था जो मेरे टेंडन में घुस गया था, इसलिए इसमें एक या दो सप्ताह अधिक लग गए, लेकिन मेरा पुनर्वास वास्तव में अच्छा रहा है, इसलिए उम्मीद है कि कल सब कुछ ठीक हो जाएगा, और हम इसे थोड़ा और आगे बढ़ा सकते हैं।”

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें