सीतापुर: प्रगति की राह प्रशस्त करता है सम्मान: ऊषा

सीतापुर। पांचजन्य नचिकेता पुरस्कार से सम्मानित जिले के ख्याति प्राप्त स्वतंत्र पत्रकार व अंग्रेजी के कुशल प्रवक्ता रहें स्व. गिरीश चन्द्र मिश्र की स्मृति में उनकी धर्मपत्नी ऊषा मिश्रा एवं सुपुत्र आशीष मिश्रा ‘गीतू’ ने वर्ष 2023-24 हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी विषय में सर्वाधिक 87 प्रतिशत अंक लाने वाले अरफात अली पुत्र अशफाक अली को पाँच हजार रूपये नगद पुरूस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ऊषा मिश्रा ने कहा कि मेरे पति स्व.गिरीश चन्द्र मिश्रा ने सम्पूर्ण जीवन जेएलएमडीजे इण्टर कॉलेज में प्रवक्ता रहते हुए गरीब व बेसहारा छात्रो को आगे बढ़ाया है। उन्ही की सोंच को जीवन्त रखने के लिये मेरा परिवार इस तरह के आयोजन प्रतिवर्ष करता है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्व.गिरीश चन्द्र मिश्र के पुत्र आशीष मिश्रा ‘गीतू’ ने बताया कि उनके पिता को भारत रत्न तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेई ने विज्ञान भवन, नई दिल्ली में ‘पा´्चजन्य नचिकेता पुरस्कार’ से 23 मार्च 2001 को सम्मानित किया था।

अपने सफल सम्पादकीय कार्यों के साथ ही 1959 से 1988 तक डीजे कॉलेज खैराबाद में अंग्रेजी प्रवक्ता के रूप में शिक्षण कार्य किया। गीतू मिश्रा ने कहा कि नैमिष की धरती व खैराबाद की माटी से होनहार छात्रों के निकलने की एक लम्बी फहरिस्त है। इस मौके पर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राकेश त्रिपाठी ने कहा कि मेधावियों का सम्मान उनकी प्रगति के लिये आवश्यक है। मिश्र परिवार ने इस परम्परा को जीवंत बनाये रखा है।

श्री त्रिपाठी ने कहा कि मैं अपने पिता स्व.सूरज प्रसाद त्रिपाठी व गिरीश चन्द्र मिश्र की स्मृति में आगामी वर्षो से छात्र के साथ ही उस कक्षा के अंग्रेजी अध्यापक का भी सम्मान किया जायेगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि मेधावी छात्रों के लिये पुरूस्कार आभूषण के समान होते हैं। पुरूस्कार पाने वाले विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ता है।

स्व.मिश्र के परिवार द्वारा प्रत्येक वर्ष दिया जाने वाला यह पुरूस्कार समाज के लिये प्रेरणादायी कृत्य है। कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय के खेल शिक्षक शाह आलम खान ने किया। इस दौरान भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री ओम प्रकाश मिश्र, सभासद आलोक बाजपेयी, विद्यालय संस्थापक परिवार के सदस्य हर्षवर्धन, विजय श्रीवास्तव सहित विद्यालय के अध्यापक शिवमूर्ति सहित सभी शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें