शाहजहांपुर: कोलाघाट पर नए पुल को मंजूरी 16683.22 लाख की लागत से बनेगा नया पुल

शाहजहांपुर: जनपद का चर्चित कोलाघाट पुल 29 नवंबर 2021 को इस 18 सौ मीटर लंबे पुल का एक पिलर धंस गया था। जिससे मिर्जापुर कलान की जनता का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया था। किसके कारण काफी समय तक मिर्जापुर कलान के लोगों का जलालाबाद और जिला मुख्यालय शाहजहांपुर से पूरी तरह से संपर्क टूट गया था । मिर्जापुर कलान के लोगों की परेशानी निवर्तमान पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने सेतु निगम को पैंटून पुल बनाए जाने के निर्देश दिए थे।

किसके बाद पीडब्ल्यूडी ने पैंटून पुल बना दिया था जिससे बाइक सवार सहित हल्के चार पहिया वाहनों का आवागमन शुरू हो गया था। साथ ही बाढ़ में पैंटून पुल बंद होने से आवागमन बंद हो जाता था जिसे देखते हुए प्रशासन ने टूटे पुल को पुनः निर्माण कराकर बाइक सवार को निकलने की अनुमति दी थी। जिसके कारण पूरे जनपद के लोगों को चार पहिया वाहनों के आवागमन के लिए बड़ी मुसीबत पैदा हो गई है। खासकर मिर्जापुर कलान के लोगों को जिला मुख्यालय जानें के लिए 60 किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ता है। 

इस दौरान मिर्जापुर कलान क्षेत्र के लोगों को हो रही समस्या को देखते हुए कुछ क्षेत्रीय लोगों सहित सपा नेताओं ने चार पहिया वाहनों के लिए पुल खोलने के लिए भूख हड़ताल और धरना प्रदर्शन भी किया था । जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोलाघाट पुल का लोड टेस्टिंग कराकर हल्के चार पहिया वाहनों के लिए पुल खोलने के निर्देश दिए।

पीडब्लूडी सेतु निगम के साथ आईआईटी कानपुर की टीम ने 13 सितंबर से 23 सितंबर तक लोड टेस्टिंग कार्य किया था । तब तक पुल को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। जिसके बाद 23 सितंबर को दोपहर बाद बाइक सवार लोगों के लिए पुनः पुल खोल दिया गया। हालांकि आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों द्वारा की गई लोड टेस्टिंग की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। इससे पहले ही जनपद के लोगों को नए पुल की सौगात मिल गई है।

“”वर्तमान और पूर्व विधायक ने 27 अगस्त को सीएम योगी से की थी मांग””

इस दौरान लगातार लोगों की समस्याओं को देखते हुए बीजेपी विधायक हरि प्रकाश वर्मा और पूर्व विधायक शरदवीर ने 27 अगस्त को सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की और कोलाघाट पुल की समस्या को प्रमुखता से अवगत कराते हुए समाधान करने की मांग की। जिसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दोनों नेताओं को कोलाघाट पुल की समस्या का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया था।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दोनों नेताओं की बात को गंभीरता से लिया और गुरुवार को मिर्जापुर कलान सहित पूरे जनपद की समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16683.22 लाख की लागत से नये टू-लेन पुल निर्माण की मंजूरी दे दी। नए पुल बनाए जाने की घोषणा सीएम योगी के कार्यालय से एक्स पर पोस्ट की गई । क्षेत्रीय लोगों को जानकारी मिलते ही खुशी की लहर दौड़ गई।

वर्जन – किसानों के साथ साथ व्यापारी और नौकरी करने वाले लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था जिसको लेकर सीएम को अवगत कराया था। अब नए पुल बनने से सभी लोगों का समय व पैसा बच सकेगा ।

शरदवीर सिंह (पूर्व विधायक)

वर्जन- कोलाघाट पुल बहुत बड़ी समस्या है जिसे हमने और पूर्व विधायक ने सीएम को अवगत कराया था। सीएम ने आज स्वीकृति देकर सम्मानित जनता की परेशानियों को समझा है। इसके लिए सीएम का धन्यवाद।

हरि प्रकाश वर्मा (विधायक)

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें