लेबनान: बेरूत हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत, इज़रायली सेना ने की पुष्टि

इज़रायली सेना ने शनिवार को घोषणा की कि बेरूत पर हमले में हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारा गया। ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिज़्बुल्लाह ने बमबारी के बाद से अपने नेता के ठिकाने या स्वास्थ्य के बारे में अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नादाव शोशानी ने एक्स पर घोषणा की, “हसन नसरल्लाह मारा गया है।” सैन्य प्रवक्ता कैप्टन डेविड अव्राहम ने भी एएफपी से पुष्टि की कि लेबनान की राजधानी पर शुक्रवार को हुए हमलों के बाद हिजबुल्लाह प्रमुख को “समाप्त” कर दिया गया है। लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के एक अज्ञात सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि कल शाम से प्रमुख हसन नसरल्लाह से संपर्क टूट गया था,

जब इजरायल ने कहा कि उसने समूह के दक्षिणी बेरूत गढ़ पर हमला करके उसे “समाप्त” कर दिया है।एएफपी ने सूत्र के हवाले से बताया, “शुक्रवार शाम से सैयद हसन नसरल्लाह से संपर्क टूट गया है।” हालांकि, उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की कि नसरल्लाह की मौत हो गई है या नहीं। शुक्रवार को लड़ाकू विमानों द्वारा हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले शनिवार तड़के तक जारी रहे, जब इजरायली सेना ने कहा कि उसने निवासियों से उन तीन इमारतों को खाली करने को कहा है, जिन्हें इजरायली सेना निशाना बना रही है।

हमलों से कुछ घंटे पहले, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल का अभियान जारी रहेगा – जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित युद्ध विराम की उम्मीदें और कम हो गईं। नेतन्याहू ने अचानक अपनी अमेरिका यात्रा बीच में ही रोक दी और इजरायल लौट आए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को संघर्ष बढ़ने के बाद से लेबनान में 720 से अधिक लोग मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि दक्षिणी लेबनान से संघर्ष के कारण विस्थापित लोगों की संख्या दोगुनी से भी अधिक हो गई है, तथा अब तक 211,000 से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं।संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय ने कहा कि लेबनान के सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में कम से कम 20 प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केन्द्र बंद कर दिए गए हैं।हिजबुल्लाह ने इजरायल में घुसपैठ करने के बाद हमास के समर्थन में उत्तरी इजरायल में रॉकेट दागना शुरू कर दिया, जिससे इजरायल-हमास युद्ध छिड़ गया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें