बहराइच: पराली प्रबंधन जागरूकता हेतु रवाना हुए प्रचार वाहन

बहराइच। जिलाधिकारी मोनिका रानी के आदेश के क्रम में जनपद के समस्त विकास खण्ड की ग्राम पंचायतों में किसानों को पराली प्रबंधन जागरूकता अभियान के अंतर्गत 04 प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर कृषि भवन बहराइच से रवाना किया गया।

इस अवसर पर उप कृषि निदेशक टी.पी. शाही ने प्रचार वाहन में लगे कर्मचारियों को निर्देश दिया कि जिन ग्राम पंचायत में पिछले वर्ष पराली जलाने की घटनाएं हुई है उन ग्राम पंचायत में विशेष रूप से प्रचार प्रसार करें। उन्होनें कहा कि कंबाइन हार्वेस्टर मालिकों को यह सूचित कर दें कि अपने कंबाइन के साथ सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम कृषि यंत्र का उपयोग करें। किसी भी दशा में पराली ना जलने पाए। उन्होंने जनपद के किसानों से अनुरोध किया कि कृपया पराली ना जलाएं बल्कि उसका उपयोग कंपोस्ट में बनाकर खेतों में मिलाएं जिससे आपके खेत की उर्वरा शक्ति में वृद्धि होगी तथा आपका उत्पादन बढ़ेगा।

उन्होंने जनपद के समस्त फार्म मशीनरी बैंक लेने वाले कृषक उत्पादक संगठन ऑन से अनुरोध किया कि आप अपने आसपास के किसानों को जागरूक करें इन सीटू यंत्रों का उपयोग करवाएं। उप निदेशक ने जनपद के समस्त क्षेत्रीय कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहें पोली जलने की घटना यदि प्रकाश में आती है तो अपने राजस्व लेखपाल को बुलाकर संबंध किसान से पर्यावरण छति  की  वसूली सुनिश्चित करें।

उन्होंने जनपद के ग्राम प्रधानों से अनुरोध किया है कि वह अपने ग्राम पंचायत के प्रगतिशील किसानों से पराली एकत्र करवाकर अपने विकासखंड की गौशालाओं मैं भिजवाना सुनिश्चित करें उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी बहराइच से अपेक्षा की है कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्राम प्रधानों के माध्यम से अधिक से अधिक पराली/ फसल अवशेष गौशालाओं में भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें