प्रख्यात अभिनेता गिरीश कर्नाड का लंबी बीमारी के बाद, PM मोदी ने जताया शोक

नई दिल्ली । जाने-माने कन्नड़ साह‍ित्यकार, रंगकर्मी, एक्टर ग‍िरीश कर्नाड  का 81 साल की उम्र में सोमवार को बेंगलुरु में निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे और प‍िछले कुछ महीनों से उनका इलाज चल रहा था। सोमवार की सुबह करीब साढ़े छह बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

सुप्रसिद्ध अभिनेता गिरीश कर्नाड का जन्म 19 मई 1938 को हुआ था। वह जाने-माने कवि और रंगमंच कर्मी रहे। उनको 1978 में आई फिल्म भूमिका के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। इसके अलावा उन्हें 1998 में साह‍ित्य के प्रत‍िष्ठ‍ित ज्ञानपीठ अवॉर्ड से नवाजा गया था। ग‍िरीश कर्नाड ऐसे अभ‍िनेता थे, ज‍िन्होंने कर्मश‍िल स‍िनेमा के साथ समानांतर स‍िनेमा के ल‍िए भी जमकर काम किया।

उन्होंने कहानी लेखक, नाटककार, फ़िल्म निर्देशक और फ़िल्म अभिनेता के रूप में ख्याति अर्जित की है। उन्हें 1994 में साहित्य अकादमी पुरस्कार, 1998 में ज्ञानपीठ पुरस्कार के अलावा पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्होंने हिन्दी में उत्सव, मंथन, इक़बाल, डोर जैसी फ़िल्मों में काम किया है।

मोदी ने गिरीश कर्नाड के निधन पर जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात लेखक एवं रंगमंच कलाकार गिरीश कर्नाड के निधन पर शोक जताया है।
मोदी ने आज ट्वीट किया, “ गिरीश कर्नाड को उनके बहुमुखी अभिनय के लिए हमेशा याद किया जाएगा। अपनी पसंद के मुद्दों पर उन्होंने पूरे उत्साह के साथ अपने विचार व्यक्त किए। उनके कार्य आने वाले वर्षों में भी लोकप्रिय बने रहेंगे। उनके निधन से दुखी हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। ” ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात लेखक, नाटककार, अभिनेता एवं फिल्म निर्देशक गिरीश कर्नाड का सोमवार सुबह निधन हो गया।

अभिनेता गिरीश कर्नाड के निधन पर केजरीवाल व सिसोदिया ने जताया शोक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को मशहूर अभिनेता गिरीश कर्नाड के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।  मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा है, आज सुबह देश के जाने-माने अभिनेता और नाटककार गिरीश कर्नाड के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ।

देश गिरीशजी के विचार और कलात्मक योगदान को याद रखेगा। मनीष सिसोदियान ने भी अभिनेता गिरीश कर्नाड के निधन पर उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने अपने शोक संदेश में लिखा है कि गिरीश कर्नाड के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। उनके रंगमंच के लिए किए गए योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। उल्लेखनीय है कि मशहूर अभिनेता गिरीश कर्नाड का सोमवार की सुबह 81 साल की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे और बेंगलुरु में उनका इलाज चल रहा था।

Back to top button
E-Paper