बांदा : शिक्षकों को ऋण वितरण व्यवस्था चालू कराने की मांग

प्राथमिक शिक्षक संघ ने सहकारिता मंत्री को सौंपा ज्ञापन

टीचर्स कोआपरेटिव सोसाइटी की समस्याओं से कराया रूबरू

भास्कर न्यूज

बांदा। प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर को ज्ञापन सौंपकर प्राथमिक शिक्षक संघ ने दि डिस्ट्रिक्ट बोर्ड टीचर्स कोआपरेटिव सोसाइटी की समस्याओं से रूबरू कराया। कहा कि शिक्षकों को जिला सहकारी बैंक के सचिव महाप्रबंधक की मनमानी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष आशुतोष त्रिपाठी की अगुवाई में शिक्षक नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर से उनके बांदा प्रवास के दौरान मिला और शिक्षकों की समस्याओं से अवगत कराया। ज्ञापन सौंपकर सहकारिता मंत्री को बताया कि मुख्यालय में संचालित बांदा-चित्रकूट टीचर्स साेसाइटी जिला सहकारी बैंक से वित्त पोषित है और बैंक के माध्यम से प्रत्येक तीन वर्षों में सोसाइटी की सीमा स्वीकृत की जाती है, जिसके तहत सोसाइटी के सदस्यों को उनके वेतन के अनुसार ऋण आवंटित किया जाता है। लेकिन बैंक के मौजूदा  सचिव महाप्रबंधक की मनमानी के चलते ऋण स्वीकृति पर राेक लगा दी गई है। बताया कि बैंक के सचिव महाप्रबंधक अपने आदेश के क्रम में प्रपत्र 39(C) का हवाला देते हैं, जबकि उक्त प्रपत्र में इस संबंध में कोई आदेश ही नहीं हैं। शिक्षक नेताओं ने कहा कि समिति व सदस्यों के हितो को ध्यान में रखते हुए पूर्व की भांति शिक्षकों को बैंक से ऋण वितरण व्यवस्था चालू की जाए। ताकि आवश्यकता पड़ने पर शिक्षक ऋण का सदुपयोग कर सकें।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष के अलावा मंत्री प्रजीत सिंह, संयुक्त मंत्री जयकिशोर दीक्षित, भुवनेंद्र यादव, राजेश द्विवेदी, सुशील मिश्रा, केपी सिंह, उदय त्रिपाठी, विधु त्रिपाठी, मुकेश अग्रवाल आदि शिक्षक शामिल रहे।

Back to top button