बांदा : थायराइड ग्रंथि के कैंसर का चिकित्सक ने किया सफल ऑपरेशन

रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज ने हासिल की एक और उपलब्धि

ईएनटी व कैंसर सर्जन ने मरीज को दिलाया जीवन दान

भास्कर न्यूज

बांदा। मुख्यालय स्थित रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज लगातार उपलब्धियां हासिल कर रहा है। यहां एक के बाद एक लगातार सफल आपरेशन होने से मरीजों को चिकित्सक नया जीवनदान दे रहे हैं। चित्रकूटधाम मंडल समेत सीमावर्ती मध्य प्रदेश के मरीज भी उपचार को यहां पहुंच रहे हैं। यहाँ मेडिकल कालेज में कार्यरत ईएनटी व कैंसर सर्जन ने मरीज की थायराइड ग्रंथि में कैंसर का सफल आपरेशन करते हुए मरीज को नया जीवन प्रदान किया। मरीज और तीमारदारों ने चिकित्सक की सराहना की। 

रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज के स्वास्थ्य सेवाओं का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। चित्रकूटधाम मंडल ही नहीं बल्कि सीमावर्ती मध्य प्रदेश के मरीज भी अब यहां उपचार के लिए आ रहे हैं। शासन ने यहां स्पेशलिस्ट और सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की तैनाती की है। सीमावर्ती मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के लवकुश नगर निवासी परमी पत्नी लड़कू को काफी दिनों से गले में गांठ थी। गले में सूजन होने से महिला मरीज को खाने-पीने में भी काफी मुश्किल हो रही थी। मध्य प्रदेश के सतना, जबलपुर, कटनी समेत प्रयागराज, कानपुर, झांसी आदि जिलों में प्रतिष्ठित चिकित्सकों से इलाज कराने के बाद भी गले की गांठ ठीक नहीं हुई। कुछ दिनों पहले स्वजन उसे उपचार के लिए मुख्यालय स्थित रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज लेकर आए। यहां तैनात ईएनटी एवं कैंसर सर्जन डा. भूपेंद्र सिंह से उसका उपचार शुरू किया।

चिकित्सक ने महिला मरीज की पैथालाजी जांच कराई तो उनकी थायराइड की ग्रंथि में शुरूआती दौर के कैंसर होने की पुष्टि हुई। चिकित्सक ने महिला मरीज को आपरेशन कराने की सलाह दी। परिजनों और मरीज की सहमति के बाद बुधवार को ईएनटी व कैंसर सर्जन और उनकी टीम ने थायराइड ग्रंथि का सफल आपरेशन करते हुए महिला मरीज की जिंदगी बचा ली। कैंसर सर्जन ने बताया कि लगभग ढाई घंटे तक आपरेशन चला। उनके साथ ईएनटी चिकित्सक डा.शंकर, एनेस्थीसिया डा.प्रिया दीक्षित, डा.अखलेंद्र डा.शिवम समेत डा.विजय, डा.रीना जैन समेत स्टाफ नर्स प्रीति, वार्ड ब्वाय मुमताज आदि शामिल रहे। बताया कि प्राइवेट अस्पताल में ऑपरेशन में 50-60 हजार रुपये का खर्च आ सकता था।

जबकि मेडिकल कालेज में मात्र एक हजार रुपये के यूजर चार्ज पर ही सफल ऑपरेशन हो गया है। मेडिकल कालेज प्राचार्य डा.मुकेश यादव ने चिकित्सक समेत पूरी टीम को बधाई दी है।

Back to top button