दिव्यांगों के लिए अब खुलेगा ‘बिग बाजार’, विश्व मे बनाएगा अलग पहचान

जी पी अवस्थी, संवाददाता

कानपुर । आज लघु एवं मध्यम उद्योग कारखाना एवं बाजार का संरक्षण “जागृति जन कल्याण समिति” का उद्घाटन किया गया । जो विश्व में अपनी तरह का अलग बाजार है जिसमे दिव्यांगो के लिए कारखाना एवं बाजार एक ही जगह होगी। दुकान और कारखाने के एचओडी भी सभी दिव्यांग ही होंगे। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में M.S.M.E. डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर “एल.बी.एस. यादव जी “मौजूद रहे । जिन्होंने एम. एस. एम. ई. के सरकार की तरफ से चल रही योजनाओं से सभी को अवगत कराया।


विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ विवेक मिश्रा (डायरेक्टर राज नर्सिंग होम), डॉ अनुपम जैन (अध्यक्ष उद्योग महिला व्यापार मंडल), कौशलेंद्र प्रताप सिंह (एस. ओ. थाना बिठूर), धर्मेंद्र सिंह (मुख्य सहकारी उत्तर प्रदेश), तथा डॉक्टर चंद्रयी लूथरा (बाल रोग विशेषज्ञ, के.एम.सी. हॉस्पिटल) भी मौजूद रहे।

संस्था की मुख्य कार्यकारी एवं सलाहकार डॉ. जागृति सिंह ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा संस्था के चीफ फिजियोथैरेपिस्ट एवं कार्यक्रम संयोजक डॉ संजय वर्मा ने संस्था के कार्यों के बारे में सभी को अवगत कराया। संस्था 2011 से दिव्यांग बच्चों के कल्याण के लिए कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करती आ रही है, साथ ही साथ उनके शिक्षण प्रशिक्षण एवं रोजगार के लिए मुख्य रूप से कार्य भी करती है।

आगे 2020-21 के उद्देश्यों में छोटे बच्चों का फिजियोथैरेपी, स्पीच थेरेपी, एजुकेशन आदि के द्वारा उन्हें आत्मनिर्भर बनाना एवं वयस्क दिव्यांगों को प्रशिक्षण देकर रोजगार के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता देना ताकि वह स्वावलंबी बने और उनका भी तथा अपने परिवार का पालन पोषण कर पाएं।
कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉक्टर एच. पी. सिंह जी तथा श्री मनोज कुमार अपनी टीम के साथ मौजूद रहे।

Back to top button
E-Paper