चारधाम यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, इतने लोगों की मौत, ऐसे हुआ ये दर्दनाक हादसा

, बस में मध्यप्रदेश के थे सभी 28 यात्री

भास्कर समाचार सेवा

उत्तरकाशी। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डामटा के पास चारधाम यात्रियों की एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बताया जा रहा है कि बस में मध्यप्रदेश के 28 तीर्थयात्री सवार थे। दुर्घटना यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डामटा और बर्नीगाड के बीच हुई है। घायलों को खाई से निकाला गया है।

घायल यात्रियों को निकट के अस्पताल में भेजा गया है। जानकारी के मुताबिक सभी यात्री मध्यप्रदेश के पन्ना के रहने वाले हैं। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के तीर्थयात्रियों की बस हरिद्वार से रविवार सुबह 10:00 बजे चली थी, लेकिन यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डामटा और बर्नीगाड के बीच दो सौ मीटर गहरी खाई में जा गिरी।

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने डाक्टरों एवं एंबुलेंस को घटनास्थल पर रवाना करने के निर्देश दिए। साथ ही सीएमओ को पीएचसी डामटा एवं सीएचसी नौगांव में घायलों के उपचार करने हेतु पर्याप्त संसाधन तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।

बस कुमाऊं मंडल की है, जो यातायात पर्यटन एवं विकास सहकारी संघ लिमिटेड कंपनी की ओर से हरिद्वार भेजी गई थी। बस में 28 लोग मध्यप्रदेश के सवार थे। इस बस को एआरटीओ ऋषिकेश कार्यालय की ओर से 15 मई से 15 नवंबर तक का ग्रीन कार्ड जारी किया गया है। रविवार को इस बस को ट्रिप कार्ड जारी किया गया था। शाम 6:40 पर डामटा चेक पोस्ट पर इस वाहन की जांच भी हुई थी। उधर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने घटना के बारे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बातचीत की और बचाव कार्यों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री धामी स्वयं कंट्रोल रूम से हालात पर नजर बनाए हैं। उधर मध्यप्रदेश गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि उत्तराखंड के गृह विभाग ने उत्तरकाशी जिले में बस हादसे में 25 तीर्थयात्रियों की मौत की पुष्टि की है।

डॉ. राजौरा ने बताया कि उनके पास उत्तराखंड के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव से आई जानकारी के अनुसार 25 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। वहीं हादसे में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं। दो लोगों की घटनास्थल पर तलाश जारी है। बस में पन्ना जिले के 28 तीर्थयात्रियों के अलावा एक वाहनचालक और एक हेल्पर सवार था। तीनों घायलों को डामटा के स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया है, जो दुर्घटना स्थल से करीब तीन किमी दूर है। यहां बड़कोट से आए वरिष्ठ चिकित्सक घायलों का इलाज कर रहे हैं। मध्यप्रदेश गृह विभाग ने सभी 28 यात्रियों की सूची भी जारी कर दी है।

बॉक्स

उत्तराखंड में चारधाम की तीर्थयात्रा पर यमुनोत्री धाम जा रही बस के खाई में गिरने से मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के तीर्थयात्रियों की मृत्यु बेहद दुखद, पीड़ाजनक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिजनों को गहन दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करे। ओम शांति।

-शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश।

Back to top button