चाणक्य नीति : घर में दिखने लगे ऐसे संकेत तो हो जाएं सावधान, बुरा वक्त शुरू होने का देते हैं इशारा !

आचार्य चाणक्य की नीतियां मौजूदा समय में भी बेहद कारगर साबित होती हैं। अगर कोई आचार्य चाणक्य के द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाता है, तो वह अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में ऐसी बहुत सी बातों को बताया है, जो मनुष्य के जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है। चाणक्य नीति की बातें मनुष्य को जीने का राह दिखाती हैं। इन बातों का ध्यान रखने वाला व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी परेशान नहीं होता है।

आपको बता दें कि आचार्य चाणक्य अपने समय के एक महान विद्वान थे, जिन्होंने मनुष्य से जुड़ी हुई बहुत सी बातों के बारे में बताया है। आचार्य चाणक्य एक ऐसे राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ थे, जिन्होंने अपनी नीतियों के बल पर साधारण से बालक चंद्रगुप्त को सम्राट बना दिया था। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में सभी बातों को बेहद बारीकी से समझाने का प्रयास किया है। चाणक्य ने जीवन के हर पहलू को बारीकी से अध्ययन किया है। आचार्य चाणक्य की नीतियां व्यक्ति का मार्गदर्शन करती हैं।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि आर्थिक संकट आने से पहले घर में कुछ संकेत मिलने लगते हैं। इन संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए और सावधान हो जाना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से संकेत हैं, जो आर्थिक संकट का इशारा देते हैं।

तुलसी का पौधा सूखना

तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है। तुलसी का पौधा हमारे घर में सकारात्मकता का संचार भी करता है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी की पूजा बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है। अगर घर में लगा हुआ हरा-भरा तुलसी का पौधा अचानक सूख जाए, तो यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है।

ऐसा बताया जाता है कि आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है या तंगी का शिकार होना पड़ सकता है। इसके अलावा और कोई अन्य मुसीबत भी आने की संभावना होती है। ऐसी स्थिति में तुलसी का सूखा पौधा हटाकर नया पौधा लगाएं। उसकी रोजाना पूजा कीजिए और ईष्‍ट देव से सब कुछ अच्छा करने की प्रार्थना कीजिए।

घर में रोजाना झगड़े होना

अक्सर देखा गया है कि घर में रोजाना ही किसी ना किसी बात को लेकर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं। यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में झगड़े होते रहते हैं उस घर में कभी भी माता लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आप रोजाना सुबह-शाम कपूर जलाएं और पूजा-पाठ जरूर कीजिए।

बार बार दूध गिरना

अगर घर में रोज रोज दूध गिर जाता है या फिर बार-बार शीशा टूट जाता है, तो यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। अगर इस तरह की घटना हो रही है तो यह किसी संकट के आने की तरफ इशारा करता है। यह आर्थिक परेशानी का भी संकेत माना जाता है।

घर के लोगों की नींद उड़ जाना

अगर घर के लोगों की नींद उड़ जाए तो यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। यह वास्तु दोष की तरफ संकेत देता है। इससे आर्थिक तंगी आने की संभावना बढ़ती है।

Back to top button