चिल्लूपार में 125 करोड़ के 220 केवी सब स्टेशन का सीएम करेंगे लोकार्पण

डेहरीभार में पावर हाउस बन कर तैयार

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार चिल्लूपार को शीघ्र ही एक और बड़ा तोहफा समर्पित करने जा रही है, हरपुर चीनी मिल के निकट डेहरीभार गाँव में लगभग 125 करोड़ रूपये की लागत से 220 केवी पावर हाउस का निर्माण पूरा हो चुका है, जल्दी ही योगी सरकार इसका लोकार्पण करेगी।


सूचना के मुताबिक 18 मई को उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा आनलाइन इसका लखनऊ में शुभारम्भ करने वाले थे, परन्तु किसी तकनीकी दिक्कत के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा, निकट भविष्य में इसका लोकार्पण उर्जा मंत्री अथवा मुख्यमंत्री करेंगे। परियोजना स्थल का निरीक्षण कर लौटे पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी ने बताया कि इस परियोजना का कार्य सन 2011 में चाहरदिवारी बनाना आरम्भ कर हुआ था, भूमि अधिग्रहण सन् 2009 में विभाग ने किया था। सपा शासन में इसके निर्माण की गति काफी धीमी हो गई थी, परन्तु जबसे भाजपा की योगी सरकार प्रदेश में आई तबसे इसके निर्माण में तेजी आ गयी और अब यह लोकार्पण के लिए तैयार है। निर्माण की दृष्टि से अभी वहाँ तक पहुँचने वाली सड़क, पावर हाउस के अन्दर की सड़कें, कर्मचारियों के रहने का आवास अधूरा है लेकिन विजली से सम्बंधित सभी कार्य पूर्ण करा लिए गये हैं ।

इस 220 केवी विद्युत स्टेशन के बन जाने से कौड़ीराम 132 केवी, दोहरीघाट (मऊ)132 केवी के साथ धुरियापार, बेलघाट, सिकरीगंज, गोला, बारानगर, हरपुर सहित 33 केवी के अनेक फीडर्स को सहजनवा 400 केवी पावर ग्रिड से सीधे बिजली लेकर यह डेहरीभार का यह स्टेशन सप्लाई करेगा ! आने वाले वक्त में अन्य जनपदों के अन्य स्टेशन भी जुड़ सकेंगे। श्री त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें संतोष है कि उनके मंत्रित्वकाल में लायी गयी विद्युत वितरण के क्षेत्र की यह बड़ी परियोजना अपने गुरु योगी जी के मुख्यमंत्री काल में पूर्ण हो कर गोरखपुर के दक्षिणांचल और मऊ -आजमगढ़ के उतरांचल की विद्युत वितरण व्यवस्था को बहुत बेहतर कर देगी।


निरीक्षण के दौरान उपस्थित एसडीओ ट्रांसमिशन संदीप कुमार ने बताया कि आर के आई इंडस्ट्रीज बरेली द्वारा निर्मित यह परियोजना फिलहाल फैजाबाद की एक निजी कम्पनी को वितरण हेतु सौंपी गई है। अवलोकन के दौरान क्षेत्रीय संयोजक भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ महेश उमर भी उपस्थित थे ।

Back to top button
E-Paper