गोरखपुर-बस्‍ती में फूटा कोरोना बम : 160 के पार हुई कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या

गोरखपुर, 16 मई (हि.स.)। गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोना संक्रमण ने पांव पसारने का सिलसिला तेज कर दिया है। अब यह आंकड़ा 160 के पार हो चला है। वर्तमान में 162 की संख्या तक पहुंच चुकी संक्रमितों की संख्या ने दोनों मंडलों के अधिकारियों की नींद उड़ा दी है।

माना जा रहा है कि प्रवासी मजदूरों के लौटने के साथ ही यह संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी है। इन मंडलों के सभी सात जिलों में देश के विभिन्‍न इलाकों से रोज हजारों की संख्‍या में प्रवासी मजदूर और उनके परिजन पहुंच रहे हैं। संक्रमण को शहर से लेकर गांवों तक फैलने से रोकना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गई है।

बता दें कि श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों के अलावा सड़कों पर ट्रकों, बसों और पैदल आने वालों का रेला लगा है। आने वालों की थर्मल स्‍कैनिंग जिलों की सीमाओं पर हो रही है। शरीर का तापमान सामान्‍य से अधिक मिलने पर लोगों को एकांतवास सेंटर में भी भेजा जा रहा है। सामान्‍य तापमान मिलने पर ही लोग घर पर एकांतवास में रहने के वादे के साथ गांवों में भेजे जा रहे हैं। बावजूद इसके अधिकांश के द्वारा मिले दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है और परिणाम भयानक होता जा रहा है।

बाहर से आये लोग ज्यादा हैं संक्रमित
पिछले 48 घंटों में दोनों मंडलों के सभी जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से ज्‍यादातर बाहर से आए थे। शनिवार की सुबह देवरिया में 05 और कुशीनगर में एक मरीज मिला। सिद्धार्थनगर में भी शनिवार को 50 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला। बताया जा रहा है कि वह भी मुंबई से आया था। शोहरतगढ़ में क्वारंटीन था। जिले में अब तक 37 कोरोना के मरीज मिल चुके हैं। सीएमओ डॉ.सीमा राय ने उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि भी कर दी है।

मुंबई से पति संग लौटी महिला कोरोना संक्रमित

मुंबई से संतकबीरनगर अपने घर आ रही एक महिला भी शनिवार को कोरोना संक्रमित मिली। महिला को एल-वन हास्पिटल में भर्ती कर दिया गया है। उसके पति को जिला अस्पताल के क्वारंटीन वार्ड में भर्ती कर जांच के लिए स्वाब सैंपल बीआरडी मेडिकल कालेज भेज दिया गया। जानकारी के मुताबिक जिले के पकड़िया की रहने वाली इस महिला की जांच मुंबई में हुई थी। जांच सैंपल देने के बाद महिला ट्रेन से गांव के लिए रवाना हो गई थी, जिस ट्रेन से वह आ रही थी वह ट्रेन मुंबई से जौनपुर जा रही थी। महाराष्ट्र सरकार ने निदेशालय के माध्यम से महिला की लोकेशन दी। सूचना मिलते ही जिलाधिकारी जौनपुर से महिला को ट्रेन से उतरवा कर एम्बुलेंस के माध्यम से संतकबीरनगर के सीएचसी खलीलाबाद में शिफ्ट कराया है। महिला के साथ आ रहे उसके पति को भी जिला अस्पताल के क्वारंटीन वार्ड में भर्ती कर जांच के लिए स्वाब सेंपल भेज दिया गया है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. हरगोविंद सिंह ने बताया कि महिला एल-वन चिकित्सालय और पति को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।

कोरोना संक्रमितों की वर्तमान स्थिति

  • महराजगंज : कुल मरीज – 14, ठीक हुए 07, अस्‍पताल में भर्ती 07
  • गोरखपुर : कुल मरीज -13, ठीक हुए 02, अस्‍पताल में भर्ती 11
  • बस्‍ती : कुल मरीज – 48, ठीक हुए 22, अस्‍पताल में भर्ती 25
  • संतकबीरनगर : कुल मरीज – 38, ठीक हुए 30, अस्‍पताल में भर्ती 08
  • सिद्धार्थनगर : कुल मरीज 37, सभी अस्‍पताल में भर्ती
  • कुशीनगर : कुल मरीज 03, ठीक हुए 02, अस्‍पताल में भर्ती 01
  • देवरिया : कुल मरीज – 09, ठीक हुए 02, अस्‍पताल में भर्ती 07
Back to top button
E-Paper