हरियाणा से हल्द्वानी पहुंची युवती में कोरोना संक्रमण, राज्य में अब तक कुल 69 मरीज

देहरादून । हरियाणा के गुरुग्राम से हल्द्वानी आई 23 वर्षीय एक युवती में कोरोना संक्रमण पाया गया है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है। अब तक राज्य में 46 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि कोरोना संक्रमित एक महिला की एम्स (ऋषिकेश) में गत सप्ताह ब्रेन हैमरेज से मौत हो चुकी है।

राज्य के अपर सचिव (स्वास्थ्य) युगल किशोर पंत ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह युवती हाल ही में गुरुग्राम (हरियाणा) से हल्द्वानी आई थी। उसकी तबियत खराब होने पर सैम्पल लेकर जांच लिए हल्द्वानी वायरोलॉजी लैब भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट में आज कोरोना पॉजिटिव आया है। इसके साथ ही नैनीताल जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 11 हो गई। इनमें से 9 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 2 मरीज उपचाररत हैं। फिलहाल इस संक्रमित युवती को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इसके साथ ही उसके कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम शुरू कर दिया गया है।

पंत ने बताया कि फिलहाल राज्य में कुल 22 मरीज विभिन्न अस्पतालों में उपचाररत हैं। इनमें सर्वाधिक 9 मरीज उधम सिंह नगर जनपद के हैं। जनपद देहरादून के 8, हरिद्वार के 2 और उत्तरकाशी का एक मरीज है। पिछले सात दिनों के आधार पर राज्य में कोरोना मरीजों की संक्रमण दर दोगुना होने का औसत समय 45 दिन है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की औसत दर 67.65 प्रतिशत है। राज्य में जांचे गए सैम्पल के सापेक्ष कोरोना संक्रमित मरीजों की औसत दर 0.72 प्रतिशत है। राज्य में 13.43 लाख से अधिक लोग अभी तक आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प डाउनलोड कर चुके हैं।

राज्य के कोविड-19 कंट्रोल रूम के अनुसार राज्य में आज कोरोना जांच के लिए भेजे गए 238 सैम्पल की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई। आज 365 सैम्पल कोरोना जांच के लिए भेजे भी गए हैं। राज्य में अब तक कुल 9 हजार 390 सैम्पल की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव मिली है और 436 सैम्पल की जांच रिपोर्ट का इन्तजार है। राज्य में 19 हजार 969 लोगों को घरों में एकांतवास में रखा गया है और 2 हजार 805 लोगों को सुविधा केंद्रों में एकांतवास में रखा गया है।

Back to top button
E-Paper