दो महीने की जंग के बाद कोरोना के मुक्त हुआ ये देश, PM ने किया ये ऐलान

दुनिया समेत भारत में बढ़ते कोरोना प्रकोप के बीच एक राहत भरी खबर यूरोप देश से आई है । यहां का एक देश कोरोना मुक्‍त होने में कामयाब हो गया है । यूरोपीय संघ के सदस्य देश स्लोवेनिया की सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि यहां कोरोना वायरस अब नियंत्रण में है, और उन्हें खास हेल्‍थ मेजर्स लेने की जरूरत नहीं है ।

यूरोप का पहला देश है स्‍लोवेनिया
स्‍लोवेनिया कोरोना पर नियंत्रण पाने वाला यूरोप का पहला देश है । अधिकारियों के मुताबिक, पिछले दो हफ्तों से यहां हर दिन सात   से भी कम नए मामले आ रहे हैं । सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अब दूसरे देशों से लोगों को स्लोवेनिया आने की छूट दी जाती है, उन्हें सात दिनों के लिए क्वॉरंटीन के लिए भी नहीं कहा जाएगा । लेकिन ये छूट यूरोपीय संघ के देशों के लिए है, जो लोग यूरोपीय संघ के सदस्य नहीं है उन्हें 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जा सकता है ।

कोरोना के लक्षण दिखने पर इजाजत नहीं
स्‍लोवेनिया की सरकार ने कहा कि ऐसे विदेशी नागरिक, जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखेंगे, उन्हें अभी देश में एंट्री की अनुमति नहीं दी जाएगी । आपको बता दें स्लोवेनिया देश में कुल 20 लाख लोगों की आबादी है । यहां 12 मार्च को महामारी घोषित की गई थी । इसके पड़ोसी देश हैं इटली, ऑस्ट्रिया, हंगरी और क्रोएशिया । स्लोवेनिया में अब तक कुल 1464 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे, इनमें से 103 लोगों की मौत हो चुकी हैं ।

प्रधानमंत्री ने किया ऐलान
स्‍लोवेनिया के प्रधानमंत्री जनेज जनसा ने 14 मई को संसद में कहा –  “स्लोवेनिया पिछले दो महीने से महामारी का सामना कर रहा है । लेकिन आज स्लोवेनिया की स्थिति यूरोप में सबसे अच्छी है।” लेकिन प्रधानमात्री ने देश के नागरिकों को पूरी सावधानी बरतने की हिदायत दी है । संक्रमण ना फैले इसके लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग के बेसिक नियम का पालन किया जाता रहेगा साथ ही हाथों को सैनिटाइज करना, मुंह पर मास्‍क पहनना भी अनिवार्य होगा ।

Back to top button
E-Paper