कोरोना का असर! पेट्रोल, डीजल की कीमत में 83 दिन बाद हुई बढ़ोत्तरी, जानें आपके शहर में अब कितनी है कीमत…

नई दिल्ली ;  पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel price today) में रविवार को 83 दिन बाद 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी की गई। इसी के साथ सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया। सरकारी कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकेशन के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये से बढ़कर 71.86 रुपये प्रति लीटर हो गई। इसी तरह डीजल की कीमत 69.39 रुपये से बढ़कर 69.99 रुपये प्रति लीटर हो गई।

अब रोजाना बदलेगी तेल की कीमत
एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (LPG) कीमतों में बदलाव कर रही थीं। लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude oil price) की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना रही। सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise duty) तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं। 

एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई थी
बाद में छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क (Excise duty) और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोत्तरी की। 


अन्य महानगरों के भाव
इसी के साथ मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 59 पैसे बढ़कर क्रमश: 78.91 रूपये और 73.89 रुपये प्रति लीटर हो गई। चेन्नई में यह बढ़ोत्तरी 53 पैसा रही और पेट्रोल 76.07 रुपये प्रति लीटर हो गया। डीजल की कीमत मुंबई में 58 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 68.79 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 55 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 66.17 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 68.22 रुपये से बढ़कर 68.74 रुपये प्रति लीटर हो गई।

Back to top button
E-Paper