Coronavirus की मार : जोमैटो के बाद अब स्विगी ने किया कर्मचारियों को निकालने का बड़ा फैसला…

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश लगातार बढ़ाए जा रहे लॉकडाउन के कारण बाजार में आई आर्थिक तंगी का अब व्यापक असर देखने को मिल रहा है। सरकार ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी। इसके बाद सोमवार को ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी (Swiggy) ने आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए 1,100 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा कर दी। इससे पहले जोमैटो ने भी 13 प्रतिशत कर्मचारियों पर गाज गिराई थी।

कर्मचारियों को ईमेल भेजकर दी जानकारी

कंपनी के को-फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) श्रीहर्ष मजेटी ने सोमवार को सभी कर्मचारियों को ईमेल भेजकर अपने इस निर्णय की जानकारी दी।  उन्होंने ईमेल में लिखा, ‘स्विगी के लिए आज का दिन बेहद दुखदायी है। हमें इस कठिन और दुर्भाग्यपूर्ण वक्त से गुजरना पड़ रहा है। कंपनी पहले ही कोरोना के कारण अपनी स्थाई और अस्थाई रसोई सुविधाओं को बंद करना शुरू कर दिया था। दुर्भाग्य से अब 1,100 कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी।’

HR टीम करेगी प्रभावित कर्मचारियों से संपर्क

कंपनी के CEO मजेटी ने कहा कि कोरोना वायरस ने उनके व्यापारी को बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसके चलते कर्मचारियों की छंटनी का निर्णय किया है। अगले कुछ दिनों में कंपनी की HR टीम प्रभावित कर्मचारियों से संपर्क करेगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी इस स्थित में प्रभावित कर्मचारियों की मनोस्थिति समझ सकती है। ऐसे में कंपनी ने उनके सहयोग के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसका उन्हें लाभ मिलेगा।मौजूदा स्थिति का अनुमान लगाना मुश्किल-CEO

कंपनी के CEO मजेटी ने कहा कि कोरोना वायरस का असर डिलीवरी बिजनेस और ई-कॉमर्स पर लंबे समय तक नहीं रहेगा, लेकिन फिर भी मौजूदा स्थिति कब तक बरकरार रहेगी इसका अनुमान लगाना फिलहाल मुश्किल है। यह संकट की घड़ी है।

प्रभावित कर्मचारियों को दिया जाएगा तीन महीने का वेतन

कंपनी के CEO मजेटी ने कहा कि कर्मचारियों की छंटनी के साथ कंपनी ने उनके हित को भी ध्यान में रखा है। ऐसे में सभी प्रभावित कर्मचारियों को कंपनी की ओर से तीन महीने का अग्रिम वेतन दिया जाएगा। इसी प्रकार सभी कर्मचारियों को काम किए गए वर्ष के हिसाब से प्रतिवर्ष पर एक महीने का वेतन अलग से दिया जाएगा। यह राशि नोटिस पीरियड के अलावा होगी। इससे प्रभावित कर्मचारियों को दूसरी नौकरी ढूंढने में मदद मिलेगी।

बीमा कवर को पूरे साल के लिए बढ़ाया

कंपनी के CEO मजेटी ने कहा कि कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए किए गए चिकित्सा बीमा कवर को बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2020 कर दिया है। कर्मचारियों को इस तारीख तक बीमा पॉलिसी का लाभ मिलता रहेगा।

सबसे ज्यादा प्रभावित व्यवसायों को बंद करेगी कंपनी

कंपनी के CEO मजेटी ने कहा कि कंपनी अपने सबसे ज्यादा प्रभावित उन व्यवसायों को बंद करेगी, जिनके आगामी 18 महीनों तक उबरने की संभावना नहीं है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर कंपनी के क्लाउड किचन व्यवसाय पर पड़ा है। ऐसे में अब कंपनी अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए पहले की तुलना में अपने खर्चों को कम करेगी। आर्थिक मंदी से उबरने के लिए कंपनी की लागत को कम करना जरूरी है।

जोमैटो ने की 13 प्रतिशत कर्मचारियों को निकालने की घोषणा

बता दें कि स्विगी से पहले गत शुक्रवार को ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर कंपनी जोमैटो (Zomato) ने भी आर्थिक तंगी के कारण अपने 13 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की घोषणा की थीं।इसके अलावा कर्मचारियों के वेतन में से 50 प्रतिशत कटौती की भी घोषणा की थी। इसी तरह एक दिन पहले ऑनलाइन टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर ने भी तीन मिनट से अधिक की वीडियो कॉल के जरिए अपने 3,700 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

Back to top button
E-Paper