इस महीने में करें इन सब्ज़ियों की खेती, कम समय में मिलेगा ज्यादा मुनाफा

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप जून के महीने में घर या खेत में कौनसी सब्ज़ियां लगा सकते हैं। हम आपको सबसे बेस्ट सब्ज़ियों के बारे में जानकारी देंगे जिन्हे जून के महीने में लगाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा और इनकी ग्रोथ बहुत अच्छी होगी।

अगर आप किसान हैं और सब्जी की खेती करना चाहते हैं तो इन सब्जियों से आप बहुत कम समय में बढ़िया मुनाफा ले सकते हैं। हम आपको ऐसी 35 सब्ज़ियों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन्हे आप जून में लगा सकते हैं और बरसाती सीज़न में ये सब्ज़ियां आपको लाखों रुपए का मुनाफा देंगी।

सबसे पहली कैटेगरी के बारे में बात करें तो आप लता वर्गीय फसलों में करेला, ननुआ, लौकी, कद्दू, पेठा, खीरा, तुरई और सेम की खेती कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इन फसलों की बेल ज़मीन पर ना रहे, क्योकि फल ज़मीन पर रहेंगे तो बारिश के मौसम में आपको फसल खराब हो जाएगी।

फसल की खराब होने से बचाने के लिए इन फसलों की खेती हमेशा मचान विधि से ही करें। ऐसे में आपको खरपतवार नियंत्रण करने में भी आसानी होगी और आपकी फसल की क्वालिटी बहुत अच्छी होगी जिससे आपको अच्छा भाव मिलेगा। इसी तरह जून के महीने में लगने वाली बाकि सभी कैटेगरी की सब्ज़ियों की पूरी जानकारी के लिए निचे दी गई वीडियो देखें…..

 

Back to top button