Eye Care Tips : आंखों के इंफेक्शन से बचना हैं, तो उपयोग में लाए ये घरेलू उपाय

Eye Care Tips । गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण आंखों में जलन, ड्राइनेस होने लगती है। इसके अलावा आंखों में धूल-गंदगी जाने से इंफेक्शन हो जाता है, इस वजह से भी आंखें लाल होने की समस्या देखी जाती है, कई बार तो खुजलीकी भी समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से आंखों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गर्मी के मौसम में आंखों की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। आंखे हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। ये बहुत ही नाजुक होता है। इसलिए आपको का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। आप कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय द्वारा अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं घरेलू उपाय करें

आंखों की बचाव करने के घरेलू उपाय

खीरा

गर्मियों के मौसम में आंखों की बचाव और थकान को दूर करने में खीरा का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। खीरा आंखों की जलन को दूर करके आंखों में ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसलिए खीरा काटकर अपनी आंखों पर 20 मिनट तक रखें ऐसा करने से आपकी आंखों को राहत मिलेगी।

गुलाब जल

गुलाब जल आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों को साफ रखने में किया जाता है। जिससे आंखों को ठंडक मिलती है और राहत भी। इसलिए आप रूई के दो टुकड़ें कर लें अब इनमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और फिर बंद आंखों के ऊपर लगाएं। ऐसा करने से आंखों की जलन कम होने लगेगी और आपको तुरंत राहत मिलेगी।

दूध और शहद

दूध और शहद आंखों की जलन को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। दूध और शहद आंखों पर लगाने से आंखों के लाल होने की समस्या को कम कर सकते हैं। इसलिए आप 1 बड़ा चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लें, फिर इस दूध में कॉटन पैड को डुबाकर 15 मिनट के लिए आंखों पर रखें। फिर चेहरे को पानी से धों लें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही राहत मिलेगा।

Back to top button