नगर निगम में जनसुनवाई का पहला मंगलवार, समस्याओं के निस्तारण के लिए बड़ी संख्या में आये लोग

भास्कर समाचार सेवा

सहारनपुर। नगर निगम में मंगलवार को हुई जनसुनवाई के दौरान अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए बड़ी संख्या में लोग नगर निगम पहुंचे। अनेक लोग अपने क्षेत्र की समस्याओं को लेकर समूह के रूप में भी पहुंचे। जनसुनवाई के पहले मंगलवार को कुल 21 शिकायतें निगम अधिकारियों के समक्ष आई। अनेक शिकायतों का आज ही त्वरित निस्तारण किया गया। शिकायतों में नाले-नालियों व सड़क के निर्माण और मरम्मत के अलावा जल भराव, नालो की सफाई, पेयजल कनेक्शन, गृहकर संशोधन, सफाई व्यवस्था, अतिक्रमण आदि समस्याऐं शामिल रही। जनसुनवाई का आयोजन प्रदेश शासन के आदेशों के अनुपालन में नगर निगम में किया गया था।
मानकमऊ क्षेत्र के वेण्डरों ने नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह को बताया कि पुलिस सड़क किनारे उन्हें खड़ा नहीं होने दे रही है। इस पर नगरायुक्त ने राजस्व व निर्माण विभाग के अधिकारियों को मानकमऊ के निकट स्थित निगम की भूमि को समतल कराकर वेण्डिंग जोन बनाने के निर्देश दिये। वार्ड नं. 26 प्रकाशलोक कालोनी की महिलायें एवं क्षेत्रवासियों ने गली नं. 5 में नाली न होने के कारण पानी सड़कों पर बहने और गली की स्थिति खराब होने की शिकायत रखी। अधिशासी अभियन्ता निर्माण आलोक श्रीवास्तव ने क्षेत्रवासियों को बताया कि उनके क्षेत्र में उक्त समस्या के समाधान हेतु 20 लाख रूपये का एस्टीमेट तैयार है और जल्दी ही उनकी समस्या का समाधान हो जायेगा।
पंजाबी बाग निवासी ओमकार सिंह व चिलकाना रोड़ निवासी अली हसन की शिकायत थी कि उनके क्षेत्र में नाले-नालियों की ठीक से सफाई नहीं की जा रही है। जिस पर नगरायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को तुरन्त सफाई कराने के निर्देश दिये। द्वारिकापुरी निवासी पी.के. मित्तल, सिद्धार्थ नगर निवासी सुन्दर लाल गुप्ता ने नाली निर्माण तथा न्यू कालोनी बेरी बाग निवासी विनोद बब्बर द्वारा नाली व गली मरम्मत कराये जाने और मानकमऊ निवासी महमूद अली, सुक्खुपुरा निवासी लोकेश शर्मा द्वारा सड़क निर्माण कराये जाने की मांग की गयी जिस पर सम्बन्धित अवर अभियन्ताओं को तत्काल स्थलीय निरीक्षण कर आगणन तैयार करने और निर्माण सम्बन्धी कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।
मानकमऊ निवासी धर्मपाल द्वारा भवन स्वामित्व में नाम परिवर्तन, मल्हीपुर रोड़ निवासी प्रमोद कुमार, बालपुर निवासी शिव कुमार और यशपाल ने गृहकर संशोधन के सम्बन्ध में अपनी समस्यायें रखी, जिनके निस्तारण के लिए मुख्य करनिर्धारण अधिकारी को निर्देश दिये गये। वर्धमान कालोनी निवासी कमलेश, वजीर विहार निवासी कुलदीप जुनेजा ने अतिक्रमण की समस्या से अवगत कराया तो नगरायुक्त ने अतिक्रमण प्रभारी और प्रवर्तन दल को तुरन्त अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। पेपर मिल रोड़ निवासी धनीराम ने आवास योजना की दूसरी किस्त प्राप्त न होने तथा मौहल्ला शाहमदार निवासी शजीला ने प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत ऋण प्राप्त न होने की समस्या रखी तो परियोजना अधिकारी डूडा ने बताया कि शासन को डीपीआर भेज दी गयी है। इसके अतिरिक्त ओजपुरा के सतीश ने मृत्यु प्रमाण पत्र में मृतक का नाम संशोधन कराये जाने, पेपर मिल रोड़ निवासी नेत्र राम ने पेयजल कनेक्शन तथा सब्जी मण्डी पुल निवासी अमित कक्कड़ ने हैण्ड पम्प लगाये जाने की मांग करते हुए प्रार्थना पत्र दिया जिन पर सम्बद्ध अधिकारियों को नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह द्वारा कार्रवाई के निर्देश दिये गये।
नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने निगम अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि जनसुनवाई के दौरान आने वाली शिकायतों का निस्तारण कर आख्या तुरन्त उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जनसुनवाई में नगरायुक्त के अतिरिक्त अपर नगरायुक्त राजेश यादव, महाप्रबन्धक जल मनोज आर्य सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button