गोंडा : 63 ग्राम पंचायतों में अयोध्या विकास प्राघिकरण की नहीं दिखी विकास की किरण

नवाबगंज,गोंडा। राम नगरी अयोध्या का विस्तारीकरण एवं कायाकल्प करने के मद्देनजर अयोध्या विकास प्राधिकरण का विस्तार किया गया था। जिसमें नवाबगंज नगर पालिका परिषद सहित विकास खंड के ६३ ग्राम पंचायतों को शामिल किया है। लगभग दो साल बाद भी शामिल किए गए इलाकों में विकास की किरण आज तक नहीं दिखी। उधर दूसरी तरफ अयोध्या विकास प्राधिकरण की कार्यप्रणाली यहां के निवासियों के लिए परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। प्राधिकरण नें बिना नक्सा पास कराए निर्माण पर रोक लगा दी। जबकि नक्शा पास करने के लिए लोग महीनों विकास प्राधिकरण का चक्कर लगाना पड़ रहा है।

नक्शा पास करने के नाम पर विभाग के द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। अयोध्या प्राधिकरण के इस रवैए से परेशान होकर शुक्रवार को नगर पालिका अध्यक्ष एवं सदस्यों सहित ग्राम प्रधानो,क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने नंदिनी नगर महाविद्यालय के स्पोर्ट्स स्टेडियम में पहुंच कर मुख्यमंत्री को संबोधित एक मांगपत्र कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह को सौंपा।

सांसद श्री सिंह ने जनप्रतिनिधियों की मांग को सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया है। उधर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष डाण् सत्येंद्र सिंह नें बताया कि गोनार्द क्षेत्र एतिहासिक महत्व है। अयोध्या विकास प्राधिकरण में शामिल होने के बाद प्रश्न चिन्ह लग रहा है। उन्होंने कहा कि विकास प्राधिकरण में शामिल होने के बाद से नगर तथा ग्रामीण अंचलों में निर्माण कार्य रुक गया है।

नक्शा व जमीन के मालिकाना हक संबंधित कागजात को लेकर दुश्वारियां बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा कि गांव में आबादी की जमीन पीढ़ी दर पीढ़ी से काबिज लोगों के पास कोई कागज नहीं होता है।नक्शा स्वीकृति नहीं होता है।लाखों रुपए की वसूली हो रही है। उधर नक्शा पास करने के लिए ६०० रुपया वर्ग मीटर के हिसाब से जमीन का शुल्क जमा करने के लिए कहा जाता है।

जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में इतनें मूल्य की जमीन की कीमत नहीं है।प्राधिकरण द्वारा अभी तक नोटीफाइड क्षेत्र में किसी प्रकार की कोई व्यवस्था व सुविधा आम जनमानस के लिए नहीं उपलब्ध नही है। सबने एक स्वर में अयोध्या प्राधिकरण से क्षेत्र तत्काल बाहर करने की मांग की है।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्रा,ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सुमित भूषण सिंह, पूर्व प्रमुख सुरेंद्र सिंह,पूर्व प्रधान राजेश तिवारी,श्याम सागर,राधेश्याम यादव, विपिन सिंह, प्रधान नवी अहमद,विनोद सिंह,सभासद नवाज अहमद सहित क्षेत्र के सभी प्रधान क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा नगर पालिका सभासद शामिल रहे।

Back to top button