गुड न्यूज़ : दो साल बाद फिर शुरू हुई बांग्लादेश और भारत के बीच बस सेवा

ढाका। दो साल से बंद चल रही बांग्लादेश और भारत के बीच बस सेवा पुन: शुरू हो गयी है। शुक्रवार को ढाका में ढाका-कोलकाता-ढाका बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

भारत और बांग्लादेश के विभिन्न शहरों के बीच दो साल पहले तक बस व ट्रेन सेवा संचालित होती थी। दो साल पहले कोविड का प्रसार बढ़ने पर बस व ट्रेन सेवाएं बंद कर दी गयी थीं। बीती 29 मई को दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवा बहाल कर दी गयी थी। भारत और बांग्लादेश के बीच दो रेलगाड़ियां चलती हैं। बंधन एक्सप्रेस भारत के कोलकाता और बांग्लादेश के खुलना के बीच चलती है, वहीं मैत्री एक्सप्रेस कोलकाता और ढाका के बीच संचालित होती है। शुक्रवार को दोनों देशों के बीच बस सेवा भी शुरू हो गयी।

ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट कर दोनों देशों के बीच बस सेवाएं पुन: चालू होने की जानकारी दी। बताया गया कि ढाका से कोलकाता और कोलकाता से ढाका वापसी वाली ढाका- कोलकाता- ढाका बस सेवा को शुक्रवार सुबह ढाका में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। शुक्रवार को ही अगरतला व अखौरा और हरिदासपुर व बेनापोल के बीच बस सेवाएं भी शुरू की गयी हैं। दूतावास की ओर से दावा किया गया कि इन बस सेवाओं का उद्देश्य दोनों देशों के नागरिकों के लिए सस्ती व जनता की सुविधाओं पर केंद्रित आवागमन को बढ़ावा देना है।

बांग्लादेश रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीआरटीसी) के अध्यक्ष ताज़ुल इस्लाम ने कहा कि ढाका- कोलकाता- ढाका, ढाका- अगरतला- ढाका, अगरतला- ढाका- कोलकाता- अगरतला और ढाका- खुलना- कोलकाता- ढाका बस सेवाएं शुक्रवार से शुरू कर दी गयी हैं। पहली बस ढाका की मोतीझील से शुक्रवार सुबह सात बजे रवाना हुई। जल्द ही ढाका- सिलहट- शिलांग- गुवाहाटी- ढाका मार्ग पर भी बस संचालन शुरू किया जाएगा।

Back to top button