क्या आपने अपने Aadhaar Card का डेटा सुरक्षित किया है? नहीं किया है तो आज ही कर लें

आधार कार्ड (Aadhaar Card) अब हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। यह वह जरूरी दस्तावेज है जिसकी मदद से ही हम कोई कोई भी सरकारी सुविधा का लाभ ले सकते हैं। हमारे देश में अब हर इंसान की पहचान आधार कार्ड से ही निर्धारित होती है। राशन कार्ड (Ration Card) हो या ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), पासपोर्ट (Passport) हो या किसी सरकारी नौकरी (Government Jobs) के लिए आवेदन या फिर चाहे बीमा की पॉलिसी (Insurance Policy) ही क्यों ना लेनी हो आधार कार्ड हर जगह जरूरी है। इसके अलावा कई अन्य छोटे-बड़े कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

जब आधार कार्ड हमारे लिए इतना जरूरी है कि तो फिर यह सवाल लाजिमी है कि आखिर अपने आधार को और उसमें मौजूद डेटा को सुरक्षित कैसे रखा जाएं? क्योंकि जैसे-जैसे आधार कार्ड का प्रयोग बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे यह भी खबरें आने लगी हैं कि इसका गलत तरीके से कुछ लोग इस्तेमाल कर ले रहे हैं। कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जहां आधार कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल कर गैरकानूनी काम किए गए हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि आधार कार्ड धारक को इस बात का पता ही नहीं चल पाता है कि उसके आधार कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है।

मोबाइल और इंटरनेट का चलन बढ़ने से आधार से जुड़े धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं

जैसे-जैसे मोबाइल (Mobile ) और इंटरनेट (Internet) का प्रयोग बढ़ा है वैसे-वैसे आधार से जुड़े धोखाधड़ी के मामलों में भी पिछले वृद्धि देखने को मिली है। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) लोगों को इस तरह के धोखाधड़ी से बचाने के लिए समय-समय पर निर्देश जारी करती रहती है। इस बार भी यूआईडीआई ने ट्वीट के जरिए अपने आधार और उसके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कुछ जरूरी उपाय लोगों को बताए हैं।

ऑनलाइन बायोमेट्रिक डेटा लॉक कैसे करें?

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां होम पेज पर my aadhaar के विकल्प पर क्लिक करें। आधार सेवाओं पर लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक पर क्लिक करें। उसके बाद एक नया पेज खुलेगा, बॉक्स को टिक करें। आधार कार्ड नंबर और कैप्चा डालें, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. OTP डालें और इनेबल लॉकिंग फीचर पर क्लिक करें। आपका आधार बायोमेट्रिक डाटा लॉक हो जाएगा।

मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी ऐसे करें वेरिफाई

इसके लिए सबसे पहले http://www.uidai.gov.in पर जाना होगा। अब ‘माई आधार’ टैब में ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ विकल्प में से किसी एक को सेलेक्‍ट करना होगा। एक नया पेज खुलेगा. यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें और मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालें, जो भी आप वेरिफाई करना चाहते हैं। इसके बाद कैप्‍चा कोड दर्ज करके ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल नंबर डाला है तो उस पर ओटीपी आएगा, अगर ईमेल आईडी डाली है तो मेल पर ओटीपी आएगा. अब निर्धारित जगह पर ओटीपी दर्ज करना होगा। अगर दर्ज किया गया मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी UIDAI के रिकॉर्ड से मेल खाते हैं तो स्‍क्रीन पर मैसेज मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी रिकॉर्ड से मैच होने का मैसेज आएगा।

Back to top button