राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वाधान में हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया हिन्दू साम्राज्य दिवस

भास्कर समाचार सेवा

हाथरस। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वाधान में मेंडू गेट स्थित गोपाल धाम में हिन्दू साम्राज्य दिवस हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर गणवेशधारी स्वयंसेवकों को चंदन तिलक लगाया गया।
मुख्य वक्ता हरिगढ़ विभाग कार्यवाह योगेश ने उपस्थित स्वयंसेवकों को हिन्दू साम्राज्य दिवस की बधाई देते हुए कहा कि शुद्व शात्विक प्रेम अपने कार्य का आधार मानते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ निरन्तर राष्ट्र के उत्थान के लिये कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज का समूचा व्यक्तित्व सम्पूर्ण हिन्दू समाज के लिए आदर्श है। 347 वर्ष पूर्व जेष्ठ शुक्ल त्रयोदशी के दिन सन 1674 को छत्रपति शिवाजी का राज्याभिषेक हुआ था। यह दिन सम्पूर्ण हिन्दू समाज के लिए गौरव का दिवस था। इसलिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस गौरवशाली दिवस को हिन्दू साम्राज्य पर्व के रूप में मनाता है।शिवाजी महाराज ने महाराष्ट्र के रायगण के किले में हिन्दू पदशाही की स्थापना कर भारत को गौरवान्वित किया। शिवाजी महाराज बचपन से ही स्वाभमानी एवं राष्ट्रभक्त थे। शिवाजी महाराज के शासन में सभी की सहभागिता रहती थी। सामान्य मछुआरों से लेकर वेदशासित पंडित सभी उनके राज्य में सहभागी थे। उनके शासन में छूआछूत का कोई स्थान नही था। वह वीर थे उन्होने कभी झुकना नही सीखा। उस समय देश की विसम परिस्थितियों में क्रूर
शासकों से लोहा लेकर शिवाजी महाराज ने छत्रपति शिवाजी बनकर मुगलों को धूल चटाने का कार्य किया। नगर कार्यवाह भानु द्वारा मंचासीन जिला संघचालक सुखपाल, नगर संघचालक दुर्गेश गुप्ता एवं कार्यक्रम में उपस्थित दायित्वान कार्यकर्ताओं का परिचय कराया गया। भारत माता की प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में विभाग, जिला एवं नगर के दायित्वान कार्यकर्ता एवं काफी संख्या में स्वयंसेवक मौजूद रहे।
इधर सिकन्दराराव में भी आजाद शाखा पर हिन्दू साम्राज्य दिवस विचार गोष्ठी आयोजित कर मनाया गया। मंचासीन अतिथि नगर के नगर संघचालक प्रवीण वार्ष्णेय, कार्यक्रम अध्यक्ष जिला सहकार्यवाह प्रदीप गर्ग रहे। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में एबीवीपी प्रान्त कार्यकारणी सदस्य अखिल वार्ष्णेय ने कहा कि हिन्दू साम्राज्य दिवस ज्येष्ठ शुक्ल त्रयोदशी छत्रपति शिवाजी का राज्याभिषेक का दिवस है । शिवाजी महाराज के समय की परिस्थिति हम देखेंगे ओर आज के समय की परिस्थिति में बहुत समानता है। कार्यक्रम में नगर कार्यवाह निशान्त पाराशर, जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख सुभाष कुमार, नीरज वैश्य , सौरभ वार्ष्णेय , उदय प्रताप , गोविंद ठाकुर ,विनोद गुप्ता , नीरज अग्रवाल , गजेंद्र चक आदि उपस्थित रहे।

Back to top button