भारत का जलवा बरक़रार, न्यूजीलैंड को 35 रन से दी मात, सीरीज 4-1 से जीती

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम वनडे में रविवार को खेले जा रहे मैच में अंबाती रायुडू (90) की शानदार पारी के बाद गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन की बदौलत भारत ने न्यू जीलैंड को पांचवें वनडे में 35 रन से हराकर 5 मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली। वेलिंग्टन में रविवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 252 रन बनाए। इसके जवाब में न्यू जीलैंड की टीम 44.1 ओवर में 217 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारत की शुरुआत खौफनाक रही और उसने 10वें ओवर तक अपने चार विकेट मात्र 18 रन पर गंवा दिए। रोहित दो, शिखर धवन छह, शुभमन गिल सात और महेंद्र सिंह धोनी एक रन बनाकर आउट हुए। इन हालात में हेमिल्टन का प्रेत भारतीय टीम पर फिर मंडराता दिखाई दे रहा था जहां भारतीय टीम मात्र 92 रन पर लुढ़क गयी थी।

लेकिन इसके बाद रायुडू ने 90, विजय शंकर ने 45, केदार जाधव ने 34 और पांड्या ने 45 रन बनाकर भारत को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। भारत ने आखिरी पांच ओवर में चार विकेट गंवाए लेकिन इस दौरान पांड्या के पांच जबरदस्त छक्कों की बदौलत 54 रन भी बटोरे।

रायुडू ने 113 गेंदों पर 90 रन में आठ चौके और चार छक्के लगाए। शंकर ने 64 गेंदों पर 45 रन में चार चौके लगाए। जाधव ने 45 गेंदों पर 34 रन में तीन चौके लगाए। भारत के सात विकेट 203 रन पर गिर चुके थे और यहां भारत को एक अच्छी पारी की जरूरत थी। पांड्या ने मात्र 22 गेंदों पर दो चौके और पांच छक्के उड़ाते हुए 45 रन ठोके और भारत को 252 तक पहुंचाया। पांड्या ने लेग स्पिनर टॉड एस्टल के पारी के 47 वें ओवर में लगातार तीन छक्के मारे।
पांड्या ने 48वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट और 49वें ओवर में जेम्स नीशम पर भी छक्के मारे। पांड्या ने 49वें ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट के शानदार कैच पर आउट हुए। भारत ने अंतिम ओवर में दो विकेट गंवाए और उसकी पारी एक गेंद शेष रहते सिमट गयी।

भारत को शुरुआत में मैट हेनरी ने दो और बोल्ट ने दो विकेट लेकर झकझोरा। भारत का शीर्ष क्रम एक बार फिर स्विंग लेती गेंदों के सामने संघर्ष करता नजर आया। हेनरी ने रोहित और गिल को आउट किया जबकि पिछले मैच में पांच विकेट लेने वाले बोल्ट ने शिखर और धोनी का शिकार किया।

रायुडू ने फिर विजय शंकर के साथ पांचवें विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी कर पारी को संभालने का काम किया। शंकर रन आउट हुए। रायुडू ने फिर जाधव के साथ छठे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। हेनरी ने रायुडू को शतक से वंचित किया और जाधव का विकेट भी लिया। पांड्या ने आतिशी पारी खेलकर भारतीय गेंदबाजों के पास कुछ कर दिखाने का मौका रख दिया।  हेनरी ने 35 रन पर चार विकेट और बोल्ट ने 39 रन पर तीन विकेट लिए।

शतक से चूके रायुडू, चहल चमके

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रायुडू ने वनडे करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह शतक से चूक गए और 90 के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 113 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्के लगाए। युजवेंद्र चहल ने मैच में 41 रन देकर 3 विकेट झटके। हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी को 2-2 विकेट मिले। भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 1-1 विकेट लिया।

ऐसी रही मेजबानों की पारी
253 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यू जीलैंड टीम के लिए सबसे ज्यादा रन जेम्स नीशाम (44) ने बनाए। उन्होंने 32 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। कप्तान केन विलियमसन ने 37 रन बनाए। उन्होंने 73 गेंदों की अपनी संयमित पारी में 3 चौके लगाए। उनके अलावा टॉम लाथम ने 49 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 37 रन का योगदान दिया।

भारत की खराब शुरुआत
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके 4 विकेट मात्र 18 रन पर गिर गए। कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा (2) को पांचवें ओवर की पहली गेंद पर मैट हेनरी ने बोल्ड किया। इसके बाद शिखर धवन (6) अगले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। हेनरी ने फिर शुभमन गिल (7) को मिशेल सैंटनर के हाथों कैच कराया। एमएस धोनी से काफी उम्मीदें थीं लेकिन उन्हें बोल्ट ने पारी के 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड कर पविलियन की राह दिखा दी। वह केवल 1 रन ही बना सके।

रायुडू और शंकर ने संभाला
4 विकेट गिरने के बाद विजय शंकर और अंबाती रायुडू ने टीम को संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 98 रन जोड़े। विजय शंकर तालमेल की कमी के कारण रन आउट हो गए। उन्होंने 64 गेंदों पर 4 चौके लगाए। फिर रायुडू ने केदार जाधव (34) के साथ छठे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की। रायुडू छठे विकेट के रूप में पविलियन लौटे। जाधव को मैट हेनरी ने बोल्ड किया। उन्होंने 45 गेंदों पर 3 चौके लगाए।

हार्दिक पंड्या का जलवा
ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या एक बार फिर अपनी फॉर्म में दिखे और उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 45 रन का योगदान दिया। पंड्या ने 22 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के जड़े। वह टीम के 248 के स्कोर पर 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर आठवें विकेट के रूप में पविलियन लौटे। भुवनेश्वर कुमार (6) और मोहम्मद शमी (1) पारी के 49वें ओवर में आउट हुए।

धोनी और शमी की हुई वापसी
भारतीय टीम में इस मैच के लिए 3 बदलाव किए गए। मोहम्मद शमी, महेंद्र सिंह धोनी और विजय शंकर की वापसी हुई जबकि खलील अहमद, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक को आराम दिया गया। वहीं, चोटिल मार्टिन गप्टिल की जगह कोलिन मुनरो को न्यू जीलैंड टीम में जगह मिली।

Back to top button
E-Paper