इस मैदान में होगा टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी वनडे…

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए चौथे एकदिवसीय मुकाबले में मेजबान टीम ने टीम इंडिया को आठ विकेट से हरा दिया। विराट कोहली और एमएस धोनी की अनुपस्थिति में टीम इंडिया की पारी 30.5 ओवर में मात्र 92 रन पर ही सिमट गई। अब टीम इंडिया के लिए पांचवें वनडे में अपना पराक्रम दिखाना है. जिसके लिए अभी से विराट सेना ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है.

पांच मैचों की इस वनडे सीरीज में जहां टीम इंडिया ने सीरीज के पहले तीन मुकाबले जीतकर सीरीज अपनी मुट्ठी में की, वहीं चौथे वनडे मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने देर से सही लेकिन शानदार वापसी करते हुए भारत को 8 विकेट से करारी हार दी। चौथे वनडे में भारतीय टीम महज 92 रनों पर ढेर हो गई थी। अब बारी है वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले की जहां मेजबान कीवी टीम किसी भी हालत में जीत दर्ज करना चाहेगी। ये मुकाबला जिस मैदान पर खेला जाना है, उसी मैदान पर भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज का पहला मैच भी खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के खूबसूरत शहर वेलिंग्टन में स्थित ये वाकई अजब-गजब स्टेडियम है। नाम है- वेस्टपैक स्टेडियम।

वेस्टपैक स्टेडियम न्यूजीलैंड के सबसे बड़े और शानदार स्टेडियमों में शुमार है और यहां भारी संख्या में दर्शक भी मैच देखने जुटते हैं। ये मैदान बेहद दिलचस्प इसलिए भी है क्योंकि यहां सिर्फ क्रिकेट नहीं बल्कि कई अन्य खेलों का भी आयोजन होता है और हमेशा फैंस का इस मैदान से जुड़ाव रहा है। यहां रग्बी सेवेन के मुकाबले खेले जाते हैं, यहां फुटबॉल के मुकाबले भी आयोजित होते हैं जिनमें 2010 फीफा विश्व कप के क्वालीफिकेशन मैच भी शामिल रहे और यहां पर क्रिकेट मैचों का भी आयोजन होता है। ये मैदान न्यूजीलैंड के दो रग्बी टीमों का होम ग्राउंड है जबकि न्यूजीलैंड की फुटबॉल टीम सहित कुछ फुटबॉल क्लबों का भी ये होम ग्राउंड है। यही नहीं, यहां पर म्यूजिक कॉन्सर्ट के भी आयोजन होते हैं। इस मैदान पर तकरीबन 35,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है और यहां फैंस हर खेल को देखने पहुंचते हैं।

– जब जहीर बने थे ऑलराउंडर, यहां ऐसा रहा है भारत VS न्यूजीलैंड का इतिहास,

इस मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 3 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से एक मुकाबला न्यूजीलैंड ने जीता, एक मैच भारत ने जीता जबकि एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला। यहां दोनों टीमों के बीच पहली बार जनवरी 2003 में वनडे मैच खेला गया था और वो मैच भारत ने 2 विकेट से जीत लिया था। उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम को 168 रन पर ढेर कर दिया था जिस दौरान जहीर खान ने 3 विकेट, कुंबले, नेहरा और श्रीनाथ ने 2-2 विकेट और एक विकेट कप्तान सौरव गांगुली ने लिया था। जवाब में टीम इंडिया ने 43.2 ओवर में 8 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। भारत की तरफ से उस मैच में वीरेंद्र सहवाग ने 45 रन जबकि युवराज सिंह ने सर्वाधिक 54 रन बनाए थे, लेकिन सबसे चौंकाने वाला प्रदर्शन जहीर खान ने किया था जिन्होंने रोमांचक होते मुकाबले में 9वें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 34 रनों की पारी खेल डाली थी और टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। जहीर को 3 विकेट और उनकी बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच मिला था।

– यहां इस खिलाड़ी से बचकर रहे भारत

टीम इंडिया को इस मैदान पर जिस खिलाड़ी से बचकर रहना होगा वो हैं न्यूजीलैंड के धाकड़ ओपनर मार्टिन गुप्टिल। जी हां, ये वही मैदान है जिस पर मार्टिन गुप्टिल ने अपने वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी खेल डाली थी और वो वनडे करियर में दोहरा शतक जड़ने वाले अपने देश के पहले खिलाड़ी बने थे। गुप्टिल ने नाबाद 237 रनों की वो ऐतिहासिक पारी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के क्वार्टर फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी। वैसे इस मैदान पर कप्तान केन विलियम्सन से भी संभलकर रहना होगा जो इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विलियम्सन ने यहां 8 मैचों में 1 शतक और 4 अर्धशतक जड़ते हुए सर्वाधिक 434 रन बनाए हैं।

Westpac wellington

– अगर ये गेंदबाज खेला तो..

अगर बल्लेबाजी में मार्टिन गुप्टिल इस मैदान के स्टार हैं तो गेंदबाजी में टिम साउथी यहां के सुपरस्टार हैं। वैसे तो न्यूजीलैंड ने उन्हें अभी शीर्ष एकादश से बाहर रखा हुआ है लेकिन शायद इस मैदान पर वो उन्हें उतारना चाहेंगे। दरअसल, टिम साउथी इस मैदान पर सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए इस खिलाड़ी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी इसी मैदान पर किया था। टिम साउथी ने उस मैच में 33 रन देते हुए 7 विकेट झटके थे और न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 8 विकेट से रौंदा था।

– अब तक न्यूजीलैंड ने कितने मैच जीते

न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर अब तक 28 वनडे मैच खेले हैं जिसमें से उन्होंने 16 मैचों में जीत हासिल की है। अब देखना ये होगा कि न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भारत के खिलाफ अंतिम वनडे और पहले टी20 मैच में इस मैदान पर कैसा प्रदर्शन करती है।

Back to top button
E-Paper