काम की बात : आज से सस्ते में गोल्ड खरीदने का सुनहरा मौका, जानें क्या है या प्रोसेस

गोल्ड एक ऐसी ज्वेलरी है जिसे खरीदना आमतौर पर लगभग सभी लोगों को पसंद होता है। कई लोग सोने में निवेश भी करते हैं। लेकिन हाई प्राइस की वजह से सोने में निवेश अक्सर महंगा साबित होता है। लेकिन अब सस्ते में भी सोना खरीदा जा सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की पहली सीरीज खरीद के लिए 20 जून से 5 दिनों के लिए खुलने जा रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम दो चरणों में खोली जाएगी। दौरान निवेशकों के पास बाजार रेट से कम कीमत में गोल्ड खरीदने का मौका होगा।

5वें साल के बाद प्रीमैच्युर रिडेंप्शन

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 8 साल के पीरियड के लिए जारी होगा। 5 साल के बाद से प्रीमेच्योर रिडेम्प्शन किया जा सकता है। इस दौरान ब्याज दिया जाएगा। पिछले वित्त वर्ष में 12,991 करोड़ रुपये मूल्य के 10 हिस्सों में 1GB जारी किए गए थे।
अधिकतम कितना कर सकते हैं निवेश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक व्यक्ति एक साल में न्तयूनम एक ग्राम सोने में निवेश कर सकता है। वहीं अधिकतम 4 ग्राम सोने में निवेश कर सकता है। अगर कोई ट्रस्ट या संस्था है तो वह इस से 4 गुना ज्यादा गोल्ड में निवेश कर सकती है। स्वास्थ्य उसकी जैसी संस्थाएं 20 किलोग्राम तक सोना खरीद सकती हैं।

दूसरी सीरीज अगस्त में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज के लिए 22 से 26 अगस्त के बीच आवेदन किया जा सकता है।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम सोने में डिजिटल तरीके से निवेश करने का एक माध्यम है। यह बांड निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार, विश्वविद्यालय, न्यासों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं।

Back to top button