कानपुर : नगर के जाममुक्त यातायात में बिछेगा पुलों का जाल

कानपुर। आयुक्त डॉ. राजशेखर की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव के प्रस्ताव की नगर के प्रसार बाढ रही आबादी इंडस्ट्रियल आवश्यकता तथा बढ़ते यातायत के आधार पर संपूर्णता में कहां-कहां फ्लाईओवर्स,आर ओ बी तथा ऐसे पुल जो अब अपनी लगभग आयु पूरी कर चुके है या लेन प्रसार की आवश्यकता है। ऐसी योजनाओं की संभावनाओं को तलाशने के लिए आरंभिक स्तर पर सर्वे कर एक इंट्रीग्रेटेड प्रस्ताव बनाए जाने के लिए महानगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर विशेषज्ञ सी पी डब्लू डी के पूर्व अपर महानिदेशक अजय माथुर जयपुर से और दिल्ली से इंफ्रास्ट्रक्चर टाउन प्लानर सौरभ गुप्ता ने नीरज श्रीवास्तव के साथ जिसमे यातायत पुलिस राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, कानपुर विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग कानपुर मेट्रो और नगर निगम के अधिकारी भी साथ रहे।

उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति ने स्थलीय निरीक्षण कर भविष्य में जाममुक्त यातायात पर दी रिपोर्ट

मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन और उनकी अपेक्षानुसार सभी अधिकारी कार्य कर रहे है ये सभी योजनाएं शहर को वास्तव में महानगर के रूप में स्थापित करेंगी, औद्योगिक विकास की गति मिलेगी, आमजन को सुगम यातायात मिलेगा। लेकिन इन सभी प्रस्तावित योजनाओं का अध्ययन कराया जायेगा उसके बाद इंट्रीगेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर कानपुर विकास महायोजना के रूप शासन को प्रेषित किया जाए। जिसमें टीम ने जी टी रोड, विकास नगर ट्रांसपोर्ट नगर, पनकी क्षेत्र, सिविल लाइंस, परेड, लाटूश रोड, मूलगंज, घंटा घर, भौँती तथा बड़े चौराहे का स्थलीय निरीक्षण किया।

यातायात दबाव, जमीन की उपलब्धता के आधार पर योजनाओं की संभावनाओं और अवश्यकता देख कर प्रस्ताव बने। पनकी उपरगामी सेतुके समानांतर चार लेन के नए सेतु का निर्माण, पूर्व पुल काफी पुराना दो लेन का बना है और जिग जैक है। यहा चार लेन का नए पुल का प्रस्ताव। जू चौराहे से लगभग 100 मीटर आगे से एलीवेटेड रोड गंगा बैराज होकर नया संपर्क मार्ग। शहरी क्षेत्र से बैराज होकर संपर्क यातायात बहुत बढ़ गया।

रेलवे ओवर ब्रिज इंट्रीगेट एलीवेटेड रोड, फ्लाईओवर्स और अंडर पास की योजनाओं का प्रस्ताव

शहर का मुख्य प्रवेश मार्ग गुरुदेव पैलेस तक यही हो गया है। ट्रांस गंगा सिटी में बड़ी आबादी बसने जा रही है। गंगा बैराज बाएं मार्जिनल बंधे पर टी प्वाइंट जो बैराज चौकी थाना गंगा घाट से सीधा जा कर कानपुर रिंग रोड से जोड़े जाने के लिए संपर्क मार्ग इसके निर्माण से बैराज क्षेत्र से रिंग रोड होकर, लखनऊ, प्रयागराज, कन्नौज, झांसी आगरा के लिए बाहर से ही संपर्क हो जायेगा, इसका एक बड़ा लाभ यूपीसीडा की आवासीय अन्य योजनाओं को भी मिलेगा, इस योजना का प्रस्ताव बनाया गया।

सिविल लाइंस क्षेत्र में स्टॉक एक्सचेंज से एम जी क्रॉसिंग, परेड चौराहा, मूलगंज चौराहा होकर कलेक्टर गंज थाने तक एलीवेटेड रोड का प्रस्ताव। नगर के अधिकतम क्षेत्रों से परेड होकर रेलवे स्टेशन जाने के लिए एक मात्र मार्ग है जो नई सड़क, मूलगंज चौराहा हालसी रोड पर जाम युक्त ट्रैफिक प्रतिदिन का है, लाटूश रोड उत्तर प्रदेश बिहार और मध्य प्रदेश के व्यापारियों के लिए एक बड़ा मिल मशीनरी बाजार है। मेस्टन रोड, घूमनी मोहाल, इत्यादि भीड़ वाले बाजार है।

एम जी क्रॉसिंग और परेड चौराहे पर भी सुगम यातायत अवरोध है। पार्किंग के लिए कही जमीन नहीं है, मूलगंज थाने का विस्तार नहीं हो पा रहा है। सेल यार्ड के आगे से नए ट्रांसपोर्ट नगर तक अंडर पास का प्रस्ताव नए ट्रांसपोर्ट नगर में बड़े ट्रकों ट्रेलर का आवागमन बढ़ता जा रहा है, जबकि अभी ट्रांसपोर्ट नगर पूर्णतः बसा नही, भविष्य में यह दबाव और बढ़ेगा यहीं पर भारी वाहनों के लिए आर.टी.ओ कार्यालय भी बन गया है।

इसी मार्ग से शहर का बड़ी संख्या में यातायात भौति के आगे झांसी आगरा मार्ग एन एच 19 पर जुड़ता है ऐसी दशा में भविष्य में ट्रांसपोर्ट नगर आने वाले भरी ट्रक ट्रेलर इत्यादि दुघर्टना बाहुल्य बनने वाले इसलिए यह प्रस्ताव आवश्यक है। मेट्रो स्टेंशन को लिंक करने और रेलवे ट्रेक पर क्रॉसिंग बंद के समय कल्याणपुर, गुरुदेव पैलेस और शारदा नगर में ग्रेड सेपरेटर की तर्ज और टेक्नोलॉजी का उपयोग कर आर.ओ.बी के निर्माण के प्रस्ताव भी देखे गए।

स्थलीय भ्रमण के बाद आयुक्त डाक्टर राजशेखर ने कैंप कर्यालय में सभी योजनाओं का आरंभिक प्रेजेन्टेशन देखा, प्रेजेंटेशन देते समय नीरज श्रीवास्तव ने योजनाओं के संबंध में विस्तार से बताया जयपुर से आए केंद्रीय लोक निर्माण के पूर्व अपर महानिदेशक अजय माथुर ने कहा कि कनपुर जैसे महत्वपूर्ण बड़ी आबादी वाले औद्योगिक नगर के लिए ऐसी ही संभावित योजनाओं का विकाह करना होगा आरंभिक स्तर पर सभी जगह देख ली गई है, जिनका फिजिबिल्टी अध्ययन करवा कर प्रस्ताव बनाने होंगे।

प्रेजेन्टेशन में पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक संकल्प शर्मा, मुख्य अभियन्ता नगर निगम स्मार्ट सिटी के इंचार्ज अभियन्ता आर के सिंह वा अन्य अधिकारी उपस्थित थे, पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक ने यातायत के लिए इन योजनाओं को आवश्यक बताया कि इन योजनाओं का अध्यन कराया जाना चाहिए।आयुक्त ने प्रेजेंटेशन देखने के बाद कहा कि कानपुर में विकास को अब गति मिलनी शुरू हो गई है। इसमें राजनैतिक नेतृत्व का बड़ा सहयोग होगा। उन्होने नीरज श्रीवास्तव से कहा कि सभी प्रस्तावित योजनाओं की स्केच मैप अजय माथुर और सौरभ गुप्ता का सहयोग लेकर बनवा ले जिससे इन योजनाओं का प्रेजेंटेशन मुख्य सचिव को दिया जा सकें और योजनाओं का अध्यान कराया जा सके।

Back to top button