कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर प्रवासी महिला ने जन्मी बच्ची, नवजात को प्रसव कराने वाली डॉक्टर का दिया गया नाम ‘कविता’

कानपुर । कानपुर के सेंट्रल स्टेशन में स्क्रीनिंग के लिए लगी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पतारा डाक्टरों की टीम में मौजूद डॉ० कविता यादव ने वहां पर मौजूद एक प्रवासी गर्भवती महिला के अचानक पीड़ा होने पर प्रसव कराया।

महिला का प्रसव कराने के लिए मोर्चा संभाला, साथ ही सभी साथी डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ ने चादर का प्रबंध कर पुलिस और रेलवे मेडिकल स्टाफ की मदद लेकर महिला के चारों तरफ चादर लगाकर प्रसव कराने में मदद की। स्टेशन पर हुए प्रसव के हालात जरूर मुश्किल भरा था लेकिन सूझबूझ के चलते जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। प्रसूता ने एक प्यारी सी बच्ची को जन्म दिया। नवजात की किलकारी जैसे ही स्टेशन पर गूंजने पर उपस्थित लोगों ने डॉक्टरों का आभार जताया। महिला ने कहा कि बच्ची का नाम कविता रखेंगे।

डाक्टर कविता ने कहा कि यह पल हमारी टीम और मेरे लिए सदैव यादगार पल रहेगा। कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर शनिवार प्रवासी मजदूरों और यात्रियों की स्कैनिंग कर रही धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टरों ने उस समय अपनी उदारता का परिचय दिया, जब गर्भवती महिला की दर्द से तड़प रही आवाज सुनी। उस समय डॉक्टर स्कैनिंग छोड़कर उस गर्भवती महिला प्रसव कराया और स्टेशन पर किलकारी से गूंज उठा। महिला ने एक सुंदर सी बच्ची को जन्म दिया, जिसको लेकर सभी के खुशी व्यक्त की।

Back to top button
E-Paper