लखीमपुर खीरी : वन विभाग ने जमीन खाली करने को चस्पा की नोटिस

तिकुनिया-खीरी। अवैध कब्जेदारों के खिलाफ वन विभाग की नोटिस चस्पा होने से जमीन पर कब्जा किए लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।
उपनिदेशक दुधवा टाइगर रिजर्व बफरजोन सुन्दरेशा ने बताया कि 268 लोगों के खिलाफ वन विभाग की जमीन कब्जा किए जाने के खिलाफ ग्राम पंचायत गंगानगर, दीपनगर, इन्द्रनगर,सूरतनगर, बेलापरसुआ के पंचायत भवन पर जमीन खाली करने की नोटिस चस्पा की गई है। जिसमें लगभग 1425 हेक्टेयर जमीन जो वन विभाग की है उस पर लोग कब्जा किए हुए हैं। जिसमें गंगानगर के गुरदीप सिंह, जोगा सिंह, दर्शन सिंह, करनैल सिंह, जसपाल सिंह, लखविंदर सिंह, जरनैल सिंह गंगानगर को स्वयं या अपने अधिवक्ता के साथ उपस्थित होकर कारण बताएं।

अवैध कब्जेदारों पर चलेगा बुलडोजर या मिलेगा मालिकाना हक?

यूपी में भाजपा सरकार बनते ही अवैध कब्जेदारों पर बुलडोजर धड़ाधड़ चलने लगा है जिससे लोगों की साँसे थमी हुई है।ताजा मामला दुधवा टाइगर रिजर्व बफरजोन के उत्तर निघासन रेंज का है जहाँ पूर्व में रहे डिप्टी डायरेक्टर डॉ अनिल कुमार पटेल ने वन विभाग की जमीन पर लोगों का अवैध कब्जा मानते हुए हजारों एकड़ जमीन खाली करवाने कि मुहिम चलाई थी लेकिन किन्ही कारणों से जमीन खाली न हो पाई और डिप्टी डायरेक्टर डॉ अनिल कुमार पटेल का स्थानांतरण हो गया जिससे वन विभाग के जमीन खाली कराने के मंसूबे पूरे नहीं हो पाए वर्तमान में दुधवा टाइगर बफरजोन के डिप्टी डायरेक्टर सुन्दरेशा ने वन विभाग की जमीन खाली कराने की कार्यवाही शुरू की जिससे जमीन पर अपना मालिकाना हक रखने वालों में हड़कंप मचा हुआ है।

क्या कहते हैं जमीन पर कब्जा किए लोग

हमारे बाप-दादा जब यहां आए तो यह इलाका स्थानीय राजा विक्रम शाह का इलाक़ा था उन्होंने यह ज़मीन दी थी कुछ ज़मीनें ख़रीदी गईं उस समय ज़मीन की रजिस्ट्री नहीं होती थी इसलिए ज़मीन राजा विक्रम शाह के नाम पर ही बनी रही। लेकिन 1966 में सीलिंग के दौरान यह ज़मीन वन विभाग के रिकॉर्ड में चली गई 1980 में चकबंदी के बाद ज़मीनें हमारे नाम पर हो गईं और तब से हमें इनका मालिकाना हक़ मिला हुआ है लेकिन अब हमें यहां से बेदख़ल किया जा रहा है 1960 से काबिज़ मानते हुए हमारे खाते बांध दिए गए और इसकी खतौनी (भूलेख ज़मीनों के सरकारी दस्तावेज़) आज भी हमारे पास है, इन्हीं खतौनियों की वजह से हम लोग चीनी मिलों में शेयर होल्डर बने, नलकूप बिजली कनेक्शन सरकार ने टंकी, पक्की सड़कें और विकास के कई काम कराए हमारे पास यहीं के वोटर कार्ड, राशन कार्ड सब कुछ हैं अब हमें यहां से हटाया जाएगा तो हम कहां जाएंगे।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

दुधवा टाइगर बफरजोन उपनिदेशक सुन्दरेशा ने बताया कि विधिक कार्यवाही के चलते वन विभाग की जमीन अवैध कब्जेदारों से खाली कराई जाएगी।

Back to top button