लखीमपुर खीरी : मिड डे मील में अनियमितताओं को लेकर ग्रामीणों में रोष

पसगवां खीरी। विकास खंड पसगवां क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हरिहरपुर बंजरिया मे इंचार्ज प्रधान अध्यापिका द्वारा लग्गतार मनमानी व एमडीएम में की जा रही है, जिसकी शिकायत विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा की गई थी। जांच में आरोप सही पाए जाने के बावजूद प्रधान अध्यापिका के विरुद्ध कोई कार्यवाही न होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

पसगवां ब्लाक के हरिहरपुर बंजरिया प्राथमिक विद्यालय में इंचार्ज प्रधान अध्यापिका चांदनी खान तैनात है। विद्यालय प्रबंधक समिति अध्यक्ष शिवराम सिंह ने प्रधान अध्यापिका पर आरोप लगाए हैं कि लगातार छह दिनों से बच्चों को एमडीएम में सिर्फ सफ़ेद खिचड़ी परोसी जा रही है। एमडीएम में हो रहीं भारी अनियमितताओं को देख समिति अध्यक्ष समेत बच्चों के अभिभावकों ने बीएसए व डीएम खीरी समेत बेसिक शिक्षा मंत्री, मुख्यमंत्री को शिकायती प्रार्थनापत्र देकर कार्यवाही की मांग की थी। शिकायत के बाद बीएसए द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी पसगवां को जांच के आदेश दिए गए थे। एबीएसए द्वारा 18 मई को विद्यालय पहुंचकर की गई जांच के दौरान बच्चों व रसोइयां द्वारा एमडीएम मीनू के मुताबिक भोजन न दिए जाने का आरोप लगाया गया, बच्चों ने लगातार छह दिनों से सफेद खिचड़ी मिलने की बात भी कही। इसके अलावा बच्चों ने दूध व फल न दिए जाने का आरोप लगाया।

एबीएसए ने विद्यालय में पंजीकृत 78 बच्चों में मात्र 19 बच्चे उपस्थित मिले। इसके अलावा विद्यालय परिसर व शौचालय भी गंदे मिले थे। जिसकी रिपोर्ट एबीएसए ने बीएसए को भेज दी थी। लेकिन जांच में आरोप सत्य पाए जाने के बाद भी प्रधान अध्यापिका के विरुद्ध कोई कार्यवाही न होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। वहीं जांच से नाराज प्रधान अध्यापिका ग्रामीणों को गाली गलौज कर धमकाया जा रहा है। जिसकी शिकायत ग्रामीण ब्रजकिशोर निवासी मस्तीपुर द्वारा भी की गई है।

Back to top button