Lockdown 4.0: अब ऑनलाइन से मंगवा सकते हैं टीवी, फ्रिज और मोबाइल, लेकिन कुछ चीजों पर जारी रहेगी पाबंदी

नई दिल्ली
जैसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि लॉकडाउन-4 में बिजनस ऐक्टिविटी में तेजी लाने की कोशिश की जाएगी। 18 मई से शुरू हो रहा लॉकडाउन चार 31 मई तक चलेगा जिसमें ई-कॉमर्स को और ज्यादा राहत दी गई है। दिल्लीवालों के लिए अच्छी खबर यह है कि रेड जोन में होने के बावजूद अब ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट से टीवी, फ्रिज और एसी जैसे सामान ऑर्डर कर सकते हैं। गर्मी में इनकी जबर्दस्त डिमांड रहती है। लॉकडाउन-3 में मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री पर तीनों जोन में पाबंदी थी।

लॉकडाउन-4 में ई-कॉमर्स को क्या छूट?
लॉकडाउन-4 में तीनों जोनों- ग्रीन, ऑरेंज और रेड, में ई-कॉमर्स को जरूरी और गैर-जरूरी सामानों को बेचने की इजाजत दी गई है। हालांकि कंटेनमेंट जोन में जरूरी और गैर-जरूरी में किसी भी तरह के सामान को बेचने की इजाजत नहीं मिली है। 

लॉकडाउन-3 में कितनी राहत थी?
लॉकडाउन-3 में रेड जोन में ई-कॉमर्स को केवल जरूरी सामान बेचने की इजाजत थी। हालांकि ग्रीन और ऑरेंज जोन में गैर-जरूरी सामान भी बेचने की इजाजत मिली थी। उस समय ई-कॉमर्स कंपनियों का कहना था कि दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरू जैसे शहर जहां उनका व्यापार बड़े पैमाने पर होता है, वे रेड जोन में आते हैं। ऐसे में उनको बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिला है। हालांकि 18 मई से उन्हें भारी राहत मिली है। उम्मीद की जा रही है कि उनके नुकसान की भरपाई अब शुरू हो पाएगी।

कुछ चीजों पर पाबंदी जारी
बता दें कि इस दौरान कई सेवाओं को छूट मिली है, जबकि कुछ सेवाओं पर पहले की तरह पाबंदी जारी है। ट्रेन, प्लेन, मेट्रो, जिम, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार, स्कूल-कॉलेज पहले की तरह बंद रहेंगे। हालांकि कई छूट दी गई हैं जिससे इकॉनमी में तेजी आएगी और लोगों की नौकरी बच जाएगी।

Back to top button
E-Paper