मारूति सुजुकी ड्राइविंग स्कूल (एमएसडीएस) ने 1.5 मिलियन लोगों को सफलतापूर्वक किया प्रशिक्षित


भारत में पेशेवर ड्राइविंग सेंटरों का अग्रणी नेटवर्क

भारत का अग्रणी संगठित ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल मारूति सुजुकी ड्राइविंग स्कूल सफलतापूर्वक 1.5 मिलियन लोगों को सुरक्षित ड्राइविंग का प्रशिक्षण दे चुका है। भारतीय सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए एमएसडीएस की अवधारणा पेश की गई, इसने गुणवत्तापूर्ण ड्राइविंग प्रशिक्षण के क्षेत्र में विश्वस्तरीय मानक स्थापित किए हैं। एमएसडीएस अपने आधुनिक प्रशिक्षण तरीकों से निरंतर नए मानक स्थापित करता रहा हे, जिसमें अत्याधुनिक ड्राइविंग सिमुलेटर और सावधानीपूर्वक डिजाइन किए गए व्यवहारिक एवं सैद्धान्तिक पाठ्यक्रम शामिल हैं।
इस उपलब्धि पर अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री शशांक श्रीवास्तव, कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एण्ड सेल्स), मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘नागरिकों को सर्वश्रेष्ठ ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए मारूति सुजुकी ड्राइविंग स्कूल (एमएसडीएस) की अवधारणा पेश की गई। यह भारत की अग्रणी पेशेवर ड्राइविंग स्कूल श्रृंखला बन गई है,

जिसके देश भर के 238 शहरों में 492 से अधिक सेंटर हैं। एमएसडीएस नेटवर्क के साथ तकरीबन 1400 मान्यता प्राप्त एवं अनुभवी विशेषज्ञ प्रशिक्षक जुड़े हुए हैं। एसएसडीएस में हम हर नागरिक को सड़क पर सुरक्षित एवं जिम्मेदाराना व्यवहार के लिए प्रेरित करते हैं, उन्हें 360 डिग्री जानकारी के साथ सुरक्षित ड्राइविंग का कौशल प्रदान करते हैं। जिसके तहत उन्हें वाहन के नियमित रखरखाव और आपातकालीन स्थितियों से निपटने की तकनीकों के बारे में जानकारी दी जाती है। मुझे यह बताते हुए खुशी का अनुभव हो रहा है कि एमएसडीएस के माध्यम से हम 1.5 मिलियन उम्मीदवारों को सुरक्षित ड्राइविंग का प्रशिक्षण दे चुके हैं। यह उपलब्धि ड्राइविंग के बारे में वैज्ञानिक एवं तकनीकी ज्ञान उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।’
एमएसडीएस अपने हाइब्रिड पाठ्यक्रम के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण को बढ़ावा देता है जिसमें ऑन-रोड ड्राइविंग की स्थितियां तथा विशेषज्ञों के द्वारा क्लासरूम प्रशिक्षण शामिल हैं। ये विशेषज्ञ प्रशिक्षण सत्र के माध्यम से उम्मीदवारों को सड़क पर व्यवहार, सुरक्षात्मक ड्राइविंग, अच्छे समारितन कानून, यातयात नियम एवं विनियमों के बारे में शिक्षित करते हैं। एमएसडीएस द्वारा पेश किए गए पाठ्यक्रम हर उम्मीदवार की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पर्सनलाइज्ड तरीके से डिजाइन किए जाते हैं।

2020 में एमएसडीएस ने उन उम्मीदवारों को ध्यान में रखते हुए नए कस्टमाइज्ड पाठ्यक्रम पेश किए, जिन्हें सड़क पर ज्यादा अभ्यास की जरूरत है। नए एवं युवा लर्नर्स के लिए विभिन्न प्रोग्रामों के संचालन के अलावा, एमएसडीएस ने कई कॉर्पोरेट्स, फ्लीट मालिकों के साथ साझेदारी की तथा उम्मीदवारों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए संयुक्त रूप से प्रोग्रामों का संचालन किया। इन उम्मीदवारों को वैल्यू-एडेड सेवाएं जैसे लाइसेंस में सहायता, अपनी कार पर सहायता आदि भी प्रदान की जाती हैं।

डिजिटलीकरण की ओर बढ़ते रूझानों के मद्देनजर खासतौर पर एमएसडीएस के लिए मोबाइल ऐप्लीकेशन और वेबसाईट का लॉन्च किया गया, ताकि तकनीक-उन्मुख ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान किया जा सके। इसके अलावा, एमएसडीएस ग्राहकों के लिए ऐप्लीकेशन और वेबसाईट पर नए डिजिटल कंटेंट भी पेश करता है जिसके माध्यम से ग्राहक घर बैठे सुविधा के साथ सैद्धान्तिक अध्यायों पर प्रशिक्षण पा सकते हैं।
एमएसडीएस लोगों को जागरुक बनाने और सड़कों पर दुर्घटनाओं को कम करने के लिए आरटीओ, यातायात पुलिस, विभिन्न एनजीओ और स्वयं-सहायता समूहों के साथ मिलकर भी काम कर रहा है।

Back to top button
E-Paper