मीडिया राइट्स नीलामी : डिज्नी स्टार ने TV राइट्स को इतने करोड़ में खरीदा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी जारी है। डिज्नी स्टार ने भारतीय महाद्वीप के TV राइट्स को 23,575 करोड़ रुपए में खरीदा। वहीं वायकॉम 18 ने भारतीय महाद्वीप के डिजिटल राइट्स को 20,500 करोड़ रुपए में और चुनिंदा 98 मैचों के नॉन एक्सक्लूसिव डिजिटल राइट्स को 3,273 करोड़ रुपए में खरीद लिया है।

अभी बाकी दुनिया के लिए टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी चल रही है। पहले तीन पैकेज की बिक्री 47,332.52 करोड़ रुपए में हुई है। अब तक जो आंकड़े सामने आए हैं उसके मुताबिक स्टार TV पर प्रसारण के लिए एक मैच के बदले 57.5 करोड़ रुपए देगी। वहीं, वायकॉम 18 डिजिलट प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारण के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपए देगी। हर सीजन में 18 मैचों के नॉन एक्सक्लूसिव डिजिटल राइट्स के लिए वायकॉम 33.24 करोड़ रुपए देगी।

BCCI ने विजेता कंपनियों के नाम की घोषणा नहीं की है। पिछली बार स्टार ने TV और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ रुपए में खरीदे थे। इस बार राशि में करीब तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है।

प्रति मैच से 115.44 करोड़ रुपए मिलेंगे

BCCI को IPL के एक मैच के एवज में कम से कम 115.44 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से IPL अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। IPL ने EPl (86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पछाड़ा है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं।

जानिए नीलामी का मौजूदा स्टेटस

पहले पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल हैं। इसे हासिल करने वाली कंपनी भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लीग का टीवी पर प्रसारण करेगी। इस पैकेज में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपए था। इस पैकेज को स्टार ने खरीदा।
दूसरा पैकेज भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल राइट्स का है। इसे हासिल करने वाली कंपनी दक्षिण एशिया में लीग का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण करेगी। एक मैच का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए था। इस पैकेज को वायकॉम 18 ने खरीदा।

तीसरे पैकेज में चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल किए गए हैं। इनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। अगले 5 सीजन में इस कैटेगरी के 98 मैच होंगे। एक मैच का बेस प्राइस 16 करोड़ रुपए है। वायकॉम 18 ने इसके राइट्स खरीद लिए हैं। वायकॉम ने तीसरे पैकेज के लिए इतनी बड़ी बोली इसलिए लगाई ताकि उसके अलावा और कोई ब्रॉडकास्टर डिजिटल प्लेफॉर्म पर मैचों का प्रसारण न कर सके।

चौथे पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल हैं। एक मैच का बेस प्राइस 3 करोड़ रुपए है। दुनिया की टॉप-5 टेरिटरी में से 3 की नीलामी हो चुकी है। वॉयकॉम 18 ने यूरोप (UK सहित) और ऑस्ट्रेलिया के राइट्स खरीद लिए हैं।
BCCI को 45 से 50 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि इस बार मीडिया राइट्स की नीलामी से उसे 45 से 50 हजार करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं। तीसरे और चौथे पैकेज की नीलामी के बाद बोर्ड की कमाई इस रेंज में होना तय है।

5 साल में IPL के 410 मैच कराएगा BCCI

बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंडिया (BCCI) आने वाले पांच सालों में IPL के 410 मैच आयोजित कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड ने यह प्रस्ताव इसलिए तैयार किया है ताकि मीडिया राइट्स ऑक्शन में ब्रॉडकास्टर्स ज्यादा से ज्यादा बोली लगाएं। बोर्ड 2023-24 में 74-74 मैच ही कराने जा रहा है। उसके बाद साल 2025 और 2026 में मुकाबलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इन दोनों साल में 84-84 मुकाबले होंगे। 2027 में 94 मैच कराने की योजना है।

Back to top button